Wednesday , May 18 2022

kozhikode Plane Crash : 30 फीट गहरी खाई में गिरने से दो हिस्सों में टुटा विमान

कोझिकोड : केरल के कोझिकोड एयरपोर्ट पर शुक्रवार शाम एक बड़ी दुर्घटना हुई जहां एअर इंडिया का एक विमान IX-1344 लैंडिंग के दौरान रनवे पर फिसलकर खाई में जा गिरा, जिसके बाद विमान के दो हिस्से हो गए. मिली जानकारी के अनुसार, विमान वंदे भारत मिशन के तहत दुबई से आ रहा था. इस हादसे में दोनों पायलट समेत 21 लोगों की मौत हो गई और 100 से ज्यादा लोग गंभीर रूप से घायल हो गए. घायल यात्रियों को अस्पताल में भर्ती करा दिया गया है. इस बात की पुष्टि करते हुए नागरिक उड्डयन मंत्रालय ने बताया कि विमान में 174 वयस्क यात्री, 10 बच्चे, 05 केबिन क्रू और 2 पायलट सवार थे.

दुर्घटना में विमान का अगला हिस्सा पूरी तरह से क्षतिग्रस्त

करीब 7 बजकर 40 मिनट पर विमान के क्रेश होने के बाद उसके दो हिस्से हो गए. इस दुर्घटना में विमान का अगला हिस्सा पूरी तरह से क्षतिग्रस्त हो गया. कोझिकोड के जिस एयरपोर्ट पर ये हादसा हुआ वो टेबल टॉप एयरपोर्ट है. एयर इंडिया ने कहा कि लैंडिंग के वक्त विमान में आग नहीं लगी. हालांकि, रनवे के आस पास कई घरों को नुकसान पहुंचा है.

चश्मदीदों ने बताया कितना खतरनाक था मंज़र

बचाव अभियान में शामिल एक युवक ने बताया कि “घायल पायलट को विमान से कॉकपिट तोड़कर निकाला गया.” एक दूसरे स्थानीय व्यक्ति ने कहा, “तेज आवाज सुन कर वह एयरपोर्ट की ओर भागा. छोटे बच्चे सीटों के नीचे फंसे हुए थे और यह बेहद दुखद था. बहुत से लोग घायल थे. उनमें से कई की हालत गंभीर थी. पैर टूटे हुए थे… मेरे हाथ और कमीज घायलों के खून से सनी हुई थी.” चारों ओर चीख-पुकार, खून से लथपथ कपड़े, डरे सहमे रोते हुए बच्चे और एंबुलेंस के सायरन की आवाजों ने क्षेत्र को दहला दिया. बारिश के बीच, स्थानीय नागरिकों और पुलिस सहित बचाव कर्मियों ने मिलकर विमान से घायलों को बाहर निकाला. विमान तेज आवाज के साथ दो बड़े टुकड़ों में टूट गया और यात्रियों को समझ ही नहीं आया कि पल भर में क्या हो गया.

पीएम मोदी ने शोक व्यक्त करते हुए ट्वीट किया

वहीँ इस हादसे में पीएम मोदी ने शोक व्यक्त करते हुए ट्वीट कर कहा, ‘कोझिकोड में हुए विमान हादसे से आहत हूं. मेरी संवेदनाएं उन लोगों के साथ हैं जिन्होंने अपने प्रियजनों को खो दिया. घायल जल्द से जल्द ठीक हों ये प्रार्थना है. केरल के सीएम पिनरई विजयन जी से बात की. अधिकारी घटनास्थल पर हैं, प्रभावितों को सभी सहायता मिल रही है.”

वहीं केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह ने ट्वीट करते हुए कहा, “केरल के कोझिकोड में एयर इंडिया एक्सप्रेस विमान की दुखद दुर्घटना के बारे में पता चला. एनडीआरएफ को निर्देश दिया है कि वह जल्द से जल्द घटनास्थल पर पहुंचे और बचाव कार्य में मदद करें.”

Leave a Reply

Your email address will not be published.

fifteen + 13 =