‘पंगा गर्ल’ की इच्छा, INDIA का नाम बदलकर भारत रखने की मांग

मुंबई। बॉलीवुड की ‘पंगा गर्ल’ यानि कंगना रणौत सोशल मीडिया पर पर काफी सक्रिय रहती हैं। वो अक्सर किसी ना किसी सामाजिक-राजनीतिक और फिल्मी मुद्दे पर अपने विचार रखती हैं। वहीं, हाल ही में कंगना एक और विचार देश के सामने रखा है। दरसल कंगना ने इच्छा जताई है कि इंडिया का नाम बदलकर भारत कर देना चाहिए। इंडिया नाम ब्रिटिश लोगों ने रखा था और ये गुलामी की पहचान है।

कंगना रणौत ने इंस्टाग्राम पर दो स्टोरी पोस्ट की है जिसमें उन्होंने भारत और इंडिया के बीच का फर्क बताया है। भारत की परिभाषा बताते हुए कंगना ने लिखा कि, ‘ये एक संस्कृत शब्द है। भ से भाव, र से राग और त से ताल का अर्थ निकलता है। इसके साथ ही उन्होंने इंडिया को लेकर भी अपने विचार रखे। उन्होंने लिखा, ‘भारत तभी आगे बढ़ सकता है जब वो अपनी प्राचीन सभ्यता और संस्कृति में विश्वास कर उसी के रास्ते पर आगे बढ़ेगा। इसके साथ ही कंगना ने सभी से गीता, वेदों और योग से जुड़ने की अपील की।

इसी के साथ ही कंगना का कहना है कि, ‘ब्रिटिश लोगों ने इंडिया नाम रखा था जब हम उनके गुलाम थे। ये नाम भी उसी गुलामी का प्रतीक है।हर नाम का मतलब होता है और ब्रिटिश ये बात जानते थे इसलिए उन्होंने ना सिर्फ जगह के नाम ही दिए बल्कि लोगों और ऐतिहासिक इमारतों को भी नाम दे दिया। ऐसे में इस नाम को बदल देना चाहिए और इसे सिर्फ भारत ही रहने देना चाहिए। अब वक्त आ गया है कि हम उसी सम्मान को वापस पाएं।  जब हम अपनी सभ्यता और संस्कृति से जुड़ेंगे तभी भारत का भी विकास होगा’।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *