शरीर के अंदर की कई समस्याओं को दूर करता है मिश्री और काली मिर्च का मिश्रण

मिश्री और काली मिर्च का एक साथ सेवन करना शरीर को कई फायदे पहुंचा है। काली मिर्च में विटामिन सी, बीटा कैरोटीन, विटामिन ए, एंटी इन्फ्लेमेटरी गुण, एंटीऑक्सीडेंट, विटामिन बी, सेलेनियम मौजूद होता है। वहीं, मिश्री के अंदर विटामिन b12, फाइबर, एंटी ऑक्सीडेंट गुण, एंटी इन्फ्लेमेटरी के गुण पाए जाते हैं। आइए जानते हैं कि इस मिश्रण के सेवन से सेहत को कितना फायदा मिलता है।

Black Pepper Is Beneficial In Cough And Cold - खांसी-जुकाम में लाभकारी है काली  मिर्च, जानें इसके अन्य फायदे | Patrika News

मिश्री और काली मिर्च के फायदे…

मिश्री और काली मिर्च का एक साथ सेवन करने से आपकी पाचन क्रिया अच्छी होती है। लोग खाने के बाद मिश्री और सौंफ का सेवन करते हैं। लेकिन आपको बता दें कि अगर आपके पेट में गैस, कब्ज, अपच की समस्या, सूजन या पेट फूलने की शिकायत रहती है तो आप काली मिर्च के साथ मिश्री का सेवन करें। इससे आपकी ये परेशानी दूर हो जाएगी। इसी के साथ ही अगर आपकी याददाश्त कमजोर है। तो आप इस मिश्रण के सेवन जरूर करें। इसके सेवन से मानसिक थकान दूर होगी और याददाश्त भी अच्‍छी रहेगी।

My #momsays black pepper is the potion you need for better eyesight

इतना ही नहीं काली मिर्च के पाउडर में मिश्री और घी की कुछ बूंदे मिलाएं और इसे खाएं तो आपके गले में आराम मिलेगा। यह तुरंत खांसी में भी आराम पहुंचाता है। वहीं काली मिर्च गले में जमे बलगम को बाहर निकालने का काम बड़े ही आसानी से करता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

3 × 3 =