Thursday , June 23 2022

Google Play Store से तुरंत हटा दें ये आठ ऐप नहीं तो…

टेक डेस्क। गूगल प्ले-स्टोर पर जोकर मैलवेयर की एंट्री साल 2019 में हुई थी। साल 2020 जुलाई में भी Joker गूगल प्ले-स्टोर पर आया था और करीब 11 एप को अपना शिकार बनाया था। वहीं, एक बार फिर जोकर मैलवेयर ने दस्तक दी है। इस बार इसने उन कैटेगरी एप को निशाना बयाना है जो पिछले साल बैन की गई थीं। पिछले साल जुलाई में सिक्योरिटी एजेंसी चेक प्वाइंट ने जोकर ड्रोपर और प्रीमियम डायलर स्पाइवेयर का पता लगाया था। वहीं इस बार Quick Heal सिक्योरिटी लैब ने इसकी जानकारी दी है।

Quick Heal ने आठ ऐसे मोबाइल एप्स का पता लगाया है जो प्ले-स्टोर पर मौजूद हैं और उनमें यह Joker मैलवेयर मौजूद हैं। ये एप्स आपके लिए खतरनाक हैं। ऐसे में आप इन्हें अपने फोन से फौरन डिलीट कर दें।

Auxiliary Message

ये एक मैसेजिंग ऐप है जो कि काफी हद तक गूगल के मैसेजिंग एप जैसा है, लेकिन इसमें कुछ स्पेशल इमोजी आदि दिए गए हैं। हालांकि, गूगल प्ले-स्टोर से अब इस ऐप को हटा दिया गया है, लेकिन सर्च में ही इसकी एपीके फाइल मिल रही है। ऐसे ये यदि आपके फोन में ये ऐप है या फिर आप उसे फोन में रखने की सोच रहे हैं तो ऐसा बिल्कुल भी न करें।

Fast Magic SMS

इस ऐप को आखिरी बार 17 अप्रैल को अपडेट किया गया था। इसका इंटरफेस साधारण मैसेजिंग एप से थोड़ा अलग है। इसकी साइज 30 एमबी है। यह मैसेज एप आमतौर पर बिजनेस मैसेजिंग के लिए डिजाइन किया गया है, लेकिन क्विक हील ने इस एप को यूजर्स के लिए खतरनाक बताया है।

इन अन्य ऐप को करें डीलीट- 

Free CamScanner

Super Message

Element Scanner

Go Messages

Travel Wallpapers

Super SMS

Leave a Reply

Your email address will not be published.

8 + four =