Wednesday , June 22 2022

IPL 2022 Preview : कोहली के फार्म पर टिकीं आरसीबी की उम्मीदें

मुंबई: आत्मविश्वास से ओतप्रोत गुजरात टाइटंस के खिलाफ रायल चैलेंजर्स बेंगलुरु (आरसीबी) आइपीएल मैच में शनिवार को उतरेगी तो सभी की नजरें एक बार फिर विराट कोहली के बल्ले पर लगी होंगी, जो अर्से से खामोश है। विराट कोहली इस सत्र में नौ मैचों में 128 रन ही बना सके हैं और उनका सर्वोच्च स्कोर 48 रन रहा है। पिछले मैच में उन्हें पारी की शुरुआत करने भेजा गया, लेकिन वह नौ रन ही बना सके। इससे पहले दो मैचों में वह खाता भी नहीं खोल पाए थे। कोहली की फार्म आरसीबी के प्रदर्शन में निरंतरता नहीं आ पाने की बड़ी वजह है। आरसीबी ने नौ में से पांच मैच जीते हैं।
दूसरी ओर टाइटंस ने पूरे टूर्नामेंट में शानदार प्रदर्शन किया है। जीत के अश्वमेधी अभियान पर सवार टीम के पास मैच विजेताओं की पूरी फौज है और संकट के समय हर बार एक नया खिलाड़ी संकटमोचक बनकर उभरता है। आठ में से सात मैच जीतने वाली टाइटंस ने लगातार पांच मैच जीते हैं और उसका पलड़ा भारी लग रहा है। यह मैच जीतने पर प्लेआफ में उसका स्थान लगभग पक्का हो जाएगा। सनराइजर्स हैदराबाद के खिलाफ पिछले मैच में जीत के लिए 196 रन के लक्ष्य का पीछा करते हुए उसकी स्थिति खराब थी, लेकिन अपनी लेग स्पिन के लिए मशहूर राशिद खान ने बल्ले के जौहर दिखाकर टीम को चमत्कारिक जीत दिलाई। आखिरी ओवर में राहुल तेवतिया और राशिद ने चार छक्के लगाकर असंभव को संभव कर दिया। टाइटंस ने दिखा दिया कि शीर्षक्रम के नाकाम रहने पर उसका निचलाक्रम भी जीत दिला सकता है। कप्तान हार्दिक पांड्या को खिलाडि़यों से इसी प्रदर्शन की आगे भी उम्मीद होगी। पांड्या अभी तक सात मैचों में 305 रन बना चुके हैं और काफी कूल कप्तान साबित हो रहे हैं, जिससे खिलाड़ी तनाव के बिना बढ़िया खेल रहे हैं। उनके अलावा शुभमन गिल, डेविड मिलर और रिद्धिमान साहा ने भी रन बनाए हैं।

आरसीबी की बल्लेबाजी में भी गहराई की कमी नहीं है, लेकिन एक टीम के रूप में वह चल नहीं पाए हैं। कोहली खराब फार्म में हैं, जबकि आस्ट्रेलिया के ग्लेन मैक्सवेल भी अभी तक छह मैचों में 124 रन ही बना सके हैं। कप्तान फाफ डुप्लेसिस, दिनेश कार्तिक और शाहबाज अहमद ही रन बना पाए हैं, लेकिन उन पर दबाव बढ़ता जा रहा है। गेंदबाजी में मुहम्मद शमी ने अभी तक टाइटंस के लिए 13 विकेट लिए हैं। उनके पास तेज गेंदबाज लाकी फग्र्यूसन और स्पिनर राशिद भी हैं। आरसीबी के पास अंतिम ओवरों के विशेषज्ञ हर्षल पटेल हैं जो 12 विकेट ले चुके हैं। श्रीलंका के वानिंदु हसरंगा ने 13 विकेट लिए हैं। मुहम्मद सिराज और जोश हेजलवुड जैसे तेज गेंदबाज उनके पास है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

seventeen − 2 =