Tuesday , June 21 2022

IPL 2022: आइपीएल 2022 सीजन में सर्वश्रेष्ठ कप्तान के तौर पर सामने आए क्रिकेट

नई दिल्ली :- भारतीय टीम से बाहर चल रहे हार्दिक पांड्या को जब इंडियन प्रीमियर लीग के 15वें सीजन में नई टीम की जिम्मेदारी दी गई तो किसी ने नहीं सोचा था कि उनके नेतृत्व में ये टीम प्लेआफ सबसे पहले जगह बना लेगी। अब तक 12 मैच खेल चुकी गुजरात की टीम सीजन में केवल 3 मुकाबला हारी है और 18 अंकों के साथ प्लेआफ में जगह बना चुकी है। आइपीएल शुरु होने से पहले और अब के हार्दिक पांड्या में क्रिकेट के जानकारों को अलग क्रिकेटर नजर आ रहा है उसकी ढेरों वजह है जिसमें से सबसे प्रभावी है उनका कप्तान के तौर पर टीम को सामने से लीड करना।

4 नंबर पर बल्लेबाजी कर टीम के बाकी सदस्यों पर दबाव कम करने वाले हार्दिक पांड्या ने तो शुरुआती कुछ मैचों में अपने कोटे की गेंदबाजी भी की। उन्होंने इस सीजन में हर क्षेत्र में प्रभावित किया है। 11 मैचों में उन्होंने अबतक 131.80 की स्ट्राइक रेट से 344 रन बनाए हैं जिसमें उसके तीन अर्धशतक शामिल हैं। इतना ही नहीं इस सीजन से पहले उन्हें कप्तानी का कोई अनुभव नहीं था बावजूद इसके उन्होंने जिस तरह से अपनी टीम का नेतृत्व किया उसने क्रिकेट पंडितों की सारी भविष्यवाणियां धरी की धरी रह गई
टीम की सफलता का एक कारण ये भी है कि इसमें कई मैच विनर है। कुछ मैच राहुत तेवतिया जीताते हैं तो कुछ में डेविड मिलर अपनी बल्लेबाजी से सामने आते हैं। किसी में शुभमन गिल का बल्ला चल जाता है तो किसी में राशिद की गेंदबाजी लेकिन सबका उद्देश्य एक ही कि गुजरात को जीत दिलाना है।

हार्दिक पांड्या के नेतृत्व की तारीफ सुनील गावस्कर से लेकर मैथ्यू हेडन तक ने की। गावस्कर को तो उनमें रोहित शर्मा की भी झलक दिखाई दी जब पहली बार उन्हें मुंबई की कप्तानी सौंपी गई थी। उन्होंने हार्दिक के बारे में कहा “उन्होंने जो मेहनत की है उसके लिए उन्हें सलाम, आइपीएल से पहले उऩ्होंने इंजरी के कारण ज्यादा क्रिकेट नहीं खेला था और अब उनकी बल्लेबाजी में अनुशासन देखिए। उन्होंने पावरप्ले में अच्छी बल्लेबाजी की और हर मैच के साथ अपने प्रदर्शन में सुधार किया”

 

Leave a Reply

Your email address will not be published.

1 × 3 =