व्रत में मीठा खाने का है मन तो घर पर बनाए खजूर की बर्फी, जानें बनाने की विधि

हेल्थ डेस्क। आगर आप नवरात्रि व्रत है और आपका मीठा खाने का मन हो तो बेहतर है कि आप बाहर मार्केट के बजाए घर पर मिठाई बनाकर खाए। वहीं व्रत में खजूर की बर्फी आपके लिए एक अच्छा ऑप्शन है। जिसे आप घर पर आसानी से बना सकते हैं। तो चलिए जानते हैं कैसे बनाए खजूर की बर्फी…

स्वाद व सेहत से भरपूर बनाएं खजूर बर्फी Khajoor Barfi Recipe in Hindi

सामग्री

1 कप खजूर

बादाम, अखरोट, पिस्ता, किशमिश आदि ड्राई फूट्स छोटे टुकड़ों में कटे हुए

स्वादानुसार गुड़

3-4 चम्मच घी

एक कप दूध

इस तरह बनाएं खजूर-ड्राइफ्रूट बर्फी, लोग आपके गुण गाते रह जाएंगे
खजूर की बर्फी बनाने की विधि

सबसे पहले रात को खजूर के बीज हटाकर इसे छोटे-छोटे टुकड़े काटकर दूध में भिगो दें। दूसरे दिन इन्हें ग्राइंडर में डालकर पेस्ट बना लें। फिर गुड़ की चाशनी बनाएंगे। इसके लिए एक पैन या कढ़ाही में थोड़े से पानी के साथ गुड़ डालकर धीमी आंच में पकाएं। चम्मच से बीच-बीच में इसे चलाते रहें जिससे कि यह तली में लगे नहीं। थोड़ी देर पकने के बाद चम्मच की मदद से अंगूठे और उंगली के बीच चाशनी को लगाकर देखें और अगर एक या दो तार बन रहे हैं तो गैस बंद कर दें। इसके बाद एक कढ़ाही में घी डालकर गर्म करें। गर्म हो जाने पर इसमें खजूर का पेस्ट डालकर धीमी आंच में भुन लें।

Khajur barfi recipe - Dry fruits barfi recipe - Dates barfi recipe - Healthy dessert - YouTube

जब खजूर घी छोड़ने लगे तो इसमें ड्राई फूट्स डाल दें और अच्छी तरह से मिक्स कर लें। इसके बाद आवश्कतानुसार चाशनी डालकर अच्छे से मिक्स करके थोड़ी देर पकाएं। इसके बाद गैंस बंद कर दें और एक प्लेट में थोड़ा सा घी लगाकर इस मिश्रण को उसमें डालकर से फैला लें। इस मिश्रण को दस मिनट के लिए ठंडा होने दें। अब इस मिश्रण को मनचाहे आकार में काट लें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *