क्या कपूर, लौंग, अजवाइन से बढ़ेगा ऑक्सीजन लेवल?

कोरोना वायरस के बढ़ते मामलों के बीच अस्पतालों में ऑक्सीजन को लेकर मारामारी मची है। इस बीच सोशल मीडिया पर ऑक्सीजन लेवल बढ़ाने का एक घरेलू नुस्खा तेजी से वायरल हो रहा है। इस पोस्ट में दावा किया गया है कि कपूर, लौंग, अजवाइन और नीलगिरी के तेल की पोटली बनाकर सूंघने से ऑक्सीजन लेवल बढ़ता है। लेकिन क्या ये में नुस्खा कारगार है।

सोशल मीडिया जो पोस्ट वायरल किए जा रहे हैं उसमें लिखा गया है कपूर, लौंग, अजवाइन और नीलगिरी के तेल की कुछ बूंदें डालकर पोटली बना लें और इसे पूरे दिन सूंघते रहें। ये ऑक्सीजन लेवल बढ़ाने और सीने में घरघराहट की दिक्कत दूर करने में मदद करता है।

इस वायरल पोस्ट को केंद्रीय मंत्री मुख्तार अब्बास नकवी ने भी शेयर किया है। इस पोस्ट में कहा जा रहा है कि कपूर , लौंग , अजवाइन और यूकेलिप्टस के तेल की कुछ बूंदेंमिलाकर सूंघने से शरीर में कंजेशन यानी जकड़न की समस्या को दूर कर ऑक्सीजन लेवल बढ़ाने में मदद मिलती है।

वायरल पोस्ट में लिखा है- ‘कपूर, लौंग, अजवाइन और यूकेलिप्टस के तेल की कुछ बूदें मिलाकर एक पोटली बना लें और उसे दिन भर सूंघते रहें। ऐसा करने से शरीर का ऑक्सीजन लेवल बढ़ता है और कंजेशन की समस्या दूर होती है। इस तरह की पोटली लद्दाख में भी पर्यटकों को दी जाती है जब उनका ऑक्सीजन लेवल कम होने लगता है। यह एक घरेलू नुस्खा है ।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

1 × four =