Wednesday , June 29 2022

कम हो या ज्यादा , जानें स्मोकिंग करना आपके लिए कितना है हानिकारक

स्मोकिंग का हमारे शरीर पर बहुत बुरा असर पड़ता है। स्मोकिंग से हमें कई तरह की बीमारियों का सामना करना पड़ सकता है। औसतन स्मोकिंग ना करने वालों की तुलना में स्मोकिंग करने वालों की मौत भी जल्दी हो जाती है। कुछ लोग लाख कोशिशों के बाद भी स्मोकिंग करना नहीं छोड़ पाते हैं और इसके पीछे उनकी कुछ गलतफहमियां हैं। आइए जानते हैं इसके बारे में…

स्मोक करने वाले लोग इस बात का तर्क हमेशा देते हैं कि उनके सही न्यूट्रिशन और एक्सरसाइज की आदत उन्हें स्वस्थ रखने के लिए काफी है। जबकि ऐसा नहीं है। शोधकर्ताओं का कहना है कि हेल्दी खानपान और एक्सरसाइज किसी भी तरह से स्मोकिंग से होने वाले सेहत के खतरे को कम नहीं करती है।

CDC के साइंटफिक एडवाइजर प्रोफेसर एन एम मलार्चर का कहना है, ‘स्मोकिंग शरीर के हर अंग को प्रभावित करता है और परफेक्ट लाइफस्टाइल से स्मोकिंग का असर कम हो जाएगा, ये सिर्फ एक मिथ्या है। भले ही आप एक दिन में कितना भी विटामिन क्यों ना ले लें, ये तंबाकू के जानलेवा असर को कम नहीं कर सकता है।

वहीं कुछ लोगों का कहना होता है कि सिगरेट कम पीने से उनकी सेहत को कम नुकसान होगा। लेकिन हेल्थ एक्सपर्ट्स लोगों को इस गलतफहमी से दूर रहने की सलाह देते हैं। उनका कहना है कि भले ही आप कम सिगरेट पीते हो लेकिन आपके शरीर में उतनी ही मात्रा में जहर जा रहा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

sixteen − 10 =