Wednesday , June 22 2022

घर पर रहकर कोरोना के संक्रमण को कर सकते हैं खत्म, बरतें ये सावधानियां

कोरोना वायरस की दूसरी लहर ने लोगों की मुश्किलें बढ़ा दी हैं। एक दिन में लाखों लोग इसके संक्रमण का शिकार हो रहे हैं। ऐसे में हेल्थ ऑथोरिटीज लोगों को सावधानी बरतने की सलाह दे रही हैं। जिन्हें ध्यान में रख आप इस वायरस के संक्रमण में आने से बच सकते हैं। इसकी से साथ ही अगर आप इस वायरस के संक्रमण में है तो इन चीजों का न करें…

If COVID-19 Comes to Your Home, Learn to Isolate Safely

यदि आप बाहर से खाना ऑर्डर कर रहे हैं तो ये आपके लिए खतरे से खाली नहीं है। ऐसे में आप इसके संक्रमण में आ सकते है। इसलिए यदि आपको बाहर से खाना मंगवाना ही है तो ऑर्डर करते वक्त ऑनलाइन पेमेंट का ऑप्शन चुने। और ऑर्डर लेने के बाद हाथों को सैनिटाइज करना न भूले।

Afraid of getting sick? 6 things you can do at home

साथ ही अगर आपको अपने अंदर कोरोना वायरस के लक्षण दिख रहे है तो अलग कमरे में रहें। अपने कपड़ों या बर्तनों के संपर्क में घर के अन्य सदस्यों को न आने दें, और किसी भी वस्तु को छूने के बाद साबुन या सैनिटाइजर से अच्छे से हाथों को धोएं। यदि घर का कोई सदस्य कोरोना वायरस की चपेट है तो उसे बच्चे, बुजुर्ग और गर्भवती महिलाओं से दूर रखें।

How Not to Get Sued If Someone Gets Sick at Your Event | SM.com

अगर आप घर में भी मास्क पहनकर रह रहे हैं तो ध्यान रखें कि वो डिसइंफेक्टेड होना चाहिए। मास्क खराब होने की स्थिति में उसे इधर-उधर फेंकने की बजाय जला दें या फिर जमीन में गाड़ दें। आपके कमरे में ही टॉयलेट की सुविधा होनी चाहिए और ध्यान रखें कि कोई भी बाहरी व्यक्ति उस कमरे में दाखिल न हों। दूसरा, टॉयलेट या घर के दरवाजों के हैंडल को छूने के बाद उसे अच्छे से सैनिटाइज करें। अगर घर का कोई सदस्य या बाहरी व्यक्ति आपसे मिलने आया है तो उससे कम से कम 1 से 3 मीटर की दूरी बनाकर रखें। घर में रहते हुए भी हर वक्त मास्क पहनकर रहें। हाथों में ग्लव्स पहने रहे और ग्लव्स को उतारने के बाद हाथों को अच्छी तरह साबुन से धोएं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

twenty − 19 =