Healthy Teeth:खाएं ये फूड्स दातों को साफ रखने के लिए

Foods That Keep Mouth Clean: हमलोग सेहत का ख्याल रखने के लिए बढ़ता हुआ वजन, स्किन और हड्डियों की मजबूती का काफी ख्याल रखते हैं, लेकिन दांतों के स्वास्थ्य को अक्सर नजरअंदाज कर देते हैं. हमें इस बात को याद रखनी चाहिए कि ओरल हेल्थ (Oral Health) के बिना ओवरऑल हेल्थ की कल्पना करना बेमानी है, क्योंकि मुंह की गंदगी से कई बिमारियां पैदा हो सकती है. ये भोजन को पेट में पहुंचाने का रास्ता है. अगर ये मार्ग साफ न रहा तो गंदगी पेट में जाएगी और कई तरह की परेशानियां पेश आएंगी.

दांतों को साफ रखने वाले भोजन
दांतों की सफाई के लिए हम ब्रश, दातुन और माउथवॉश का इस्तेमाल करते हैं जिससे कैविटी की समस्या पैदा न हो, लेकिन क्या आप इस बात से वाकिफ हैं कि 2 खास तरह के फूड्स खाने से भी मुंह की गंदगी साफ हो जाती है.

1. डेरी प्रोडक्ट्स
दूध और इससे तैयार किए गए प्रोडक्ट्स में कैल्शियम की मात्रा काफी ज्यादा होती है, जिससे हड्डियां मजबूत होती है. चूंकि हमारे दांत भी हड्डियां ही हैं, इसलिए दूध जरूर पीना चाहिए. इससे दांतों की बाहरी लेयर जिसे एनामेल कहते हैं, उसकी प्रोटेक्शन होती है.

2. चॉकलेट
आमतौर पर बच्चों को कहा जाता है कि चॉकलेट खाने से दांत सड़ जाते हैं, लेकिन आप इस बात को जानकर हैरान रह जाएंगे कि इस मीठी चीज में एंटीबैक्टीरियल प्रोपर्टीज पाई जाती है जिसे दांतों की परेशानियां दूर हो सकती हैं. हालांकि इस बात का ख्याल रखें कि एक दिन में चॉकलेट का एक या दो टुकड़ा ही खाएं
इन चीजों से बना लें दूरी
डेरी प्रोडक्ट्स और चॉकलेट खाने से भले ही दांतों को फायदा पहुंचता है, लेकिन कुछ बातों का ख्याल रखना बेहद जरूरी है. दांतों की सफाई के लिए सुबह उठने के बाद और रात को सोने से पहले ब्रश जरूर करें. आपको कुछ चीजों से दूरी बनानी होगी जिसमें चीनी, कॉफी, खट्टी चीजें और शराब शामिल

Leave a Reply

Your email address will not be published.

2 × 3 =