Saturday , January 22 2022

हो जाए सावधान! स्कैमर्स के निशाने पर आपका Gmail अकाउंट

ऑनलाइन स्कैम्स तेजी से बढ़ते जा रहे हैं। इसी कड़ी में अब एक नए स्कैम का खुलासा हुआ है। इस बार Gmail अकाउंट को टारगेट किया गया है। स्कैम में एक नए तरीके से कस्टमर्स को टारगेट किया जा रहा है। इसमें किसी फेक लिंक पर क्लिक करने या मैलवेयर डाउनलोड करने के लिए नहीं कहा जाता है। इसमें स्कैमर्स काफी पर्सनल तरीके से यूजर्स को निशाना बनाते हैं। इसको लेकर Kaspersky ने रिपोर्ट जारी की है।

जिसमें बताया गया है कि स्कैमर्स बड़े ब्रांड जैसे Amazon या PayPal का नाम लेकर फेक मेल भेजते हैं। इन ईमेल्स में दावा किया जाता है कि विक्टिम के अकाउंट से काफी ज्यादा खरीदारी की गई है। दूसरे ईमेल स्कैम्स की तरह इस ईमले स्कैम में भी मेल में ऑफिशियल फॉन्ट्स और लोगो का यूज किया जाता है।

Amazon या PayPal अकाउंट

ईमेल में कहा जाता है कि आपके Amazon या PayPal अकाउंट से जो गलत तरीके से खरीदारी की जा रही है उसक रोकने का रास्ता नहीं है। इसके लिए बस एक ही ऑप्शन है ऑर्डर को कैंसिल करना। इसके लिए फोन कॉल करना होगा। इसको लेकर एक फोन नंबर मेल में दिया जाता है और यूजर को उसपर कॉल करने के लिए कहा जाता है। अगर विक्टिम उस नंबर पर कॉल करते हैं तो दूसरी तरफ Amazon या PayPal का रिप्रजेंटिव की जगह फ्रॉडस्टर होता है। वो आपसे ज्यादा से ज्यादा जानकारी जैसे बैंक अकाउंट डिटेल्स, अकाउंट नंबर निकाल लेता है।

इन जानकारियों के बाद आपके बैंक अकाउंट को स्कैमर्स खाली कर लेते हैं। इसके अलावा आपसे जानकारी निकालने के लिए स्कैमर्स आपके पीसी पर ट्रोजन भी इंस्टॉल करवा सकते हैं। इस स्कैम को Vishing नाम दिया गया है। इसको लेकर आपको सावधान रहने की जरूरत है। ऐसे मेल्स में दिए गए नंबर पर कॉल ना करें। कंपनी के ऑफिशियन हेल्पलाइन पर बात करके मेल को वेरिफाई जरूर कर लें।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

3 × 1 =