वित्त मंत्री की अध्यक्षता में GST परिषद् की बैठक आज, इन मुद्दों पर हो सकती है चर्चा

नई दिल्ली : वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए आज 41 वीं जीएसटी परिषद बैठक की अध्यक्षता करने जा रही हैं जिसमें केंद्र सरकार द्वारा राज्यों को जीएसटी मुआवजा देने पर विचार-विमर्श किया जाएगा. दरअसल यह बैठक पहले जुलाई में होने वाली थी जिसकी घोषणा वित्तमंत्री ने कोरोनाकाल के दौरान जून में हुई जीएसटी की बैठक के बाद की थी.

लॉकडाउन के कारण GST संग्रह में भारी कमी आई

एक अधिकारी ने बताया, परिषद का सिंगल प्वाइंट एजेंडा जीएसटी के मुआवजे पर विचार-विमर्श किया जा सकता है. जीएसटी की दरों या उपकर की संरचना में किसी भी प्रकार का बदलाव का मसला भी इस बात से जुड़ा होगा कि राज्यों को किस प्रकार समय से मुआवजे का भुगतान हो.

लॉकडाउन के दौरान देशभर में आर्थिक गतिविधियों के प्रभावित होने के कारण जीएसटी संग्रह में भारी कमी आई है. केंद्र सरकार के पास एक विकल्प यह है कि वह अपनी उधारी का एक हिस्से का उपयोग राज्यों को जीएसटी मुआवजे के भुगतान के रूप में कर सकती है. मार्च के बाद राज्यों को मुआवजे का भुगतान नहीं किया गया है. यहां तक कि मार्च के मुआवजे के भुगतान में भी विलंब हुआ और जुलाई के आखिर में ही भुगतान हो पाया.

राज्यों के वरिष्ठ अधिकारी रहेंगे मौजूद

इस वर्चुअल बैठक में वित्त राज्य मंत्री अनुराग ठाकुर के अलावा राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के वित्त मंत्री और केंद्र तथा राज्यों के वरिष्ठ अधिकारी मौजूद रहेंगे. बैठक में जिन विकल्पों पर विचार किया जा सकता है, उनमें बाजार से कर्ज, उपकर की दर में वृद्धि या क्षतिपूर्ति उपकर के दायरे में आने वाले वस्तुओं की संख्या में वृद्धि शामिल है.

बता दें कि यह बैठक पहले जुलाई में ही होने वाली थी. वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कोरोना काल में जून में जीएसटी की बैठक के बाद इसकी घोषणा भी की थी. कोरोना महामारी की रोकथाम को लेकर किए गए देशव्यापी लॉकडाउन और उससे देशभर में आर्थिक गतिविधियों के प्रभावित होने के चलते जीएसटी संग्रह में भारी कमी आई है.

Leave a Reply

Your email address will not be published.

nineteen − 2 =