Wednesday , June 29 2022

यूपी वालों को बड़ी राहत, इस साल भी नहीं बढ़ेंगी बिजली की दरें

लखनऊ। यूपी वालों को योगी सरकार ने एक बड़ी राहत दी है। प्रदेश में इस साल भी बिजली की दरों में कई बदलाव नहीं किया जाएगा। राज्य विद्युत नियामक आयोग ने गुरुवार को टैरिफ ऑर्डर जारी कर दिया है। वहीं, योगी सरकार के इस फैसले को आगामी यूपी विधान सभा चुनाव से जोड़कर देखा जा रहा है। बात दें कि पिछले साल भी कोरोना काल को देखते हुए बिजली की दरों में कोई बढ़ोतरी नहीं की गई थी।

आयोग ने अपने आदेश में जानकारी दी है कि इस साल बिजली दरों में कोई भी बदलाव नही किया जायेगा। वर्तमान टैरिफ ही आगे लागू रहेगा। वहीं, उपभोक्ता परिषद के विरोध के बाद आयोग ने बिजली कंपनियों के स्लैब परिवर्तन व रेगुलेटरी असेट को पूरी तरह अस्वीकार करते हुए खारिज कर दिया। वहीं वर्ष 2021-22 व ट्रू-अप 2019-20 के लिये बिजली कंपनियों द्वारा निकाली गई 49 हजार करोड़ से ज्यादा की भारी भरकम धनराशि को समाप्त कर दिया गया है।

इसी के साथ ही बिजली कंपनियों की ओर से दाखिल किए गए स्लैब परिवर्तन, रेगुलेटरी सरचार्ज लगाने समेत अन्य प्रस्तावों को भी खारिज कर दिया गया। कंपनियों ने स्लैब परिवर्तन और उपभोक्ताओं पर 49827 करोड़ रुपये निकालने का दावा करते हुए दरों में 10 से 12 फीसदी दरें बढ़ाने की भूमिका तैयार की थी। वहीं, कोरोना महामारी को देखते हुए उपभोक्ता संगठन दरों में कमी का दबाव बनाए हुए थे। इसी दौरान मई में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने बिजली दरें न बढ़ाने का एलान कर दिया। सीएम के रुख को देखते हुए नियामक आयोग ने भी बढ़ोतरी न करने का मन बना लिया।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

3 − one =