चुनाव आयोग की घोषणा, जानिए कब होंगे चुनाव और कब आएंगे परिणाम

पटना : बिहार में होने वाले विधानसभा चुनाव के लिए चुनाव आयोग ने तारीखों का ऐलान कर दिया है. प्रदेश में होने वाले इन चुनावों में तीन चरणों में वोट डालें जाएंगे. ख्‍य चुनाव आयुक्‍त सुनील अरोड़ा ने अन्‍य चुनाव आयुक्‍तों की मौजूदगी में तारीखों का ऐलान किया. मुख्य चुनाव आयुक्त सुनील अरोड़ा ने कहा कि बिहार में चुनाव 3 चरण में होगा.

28 अक्टूबर को पहले चरण में 16 जिले और 71 सीटों पर वोटिंग होगी, 3 नवंबर को दूसरे चरण में 17 जिले और 94 सीटों पर वोटिंग होगी और 7 नवंबर को तीसरे चरण में 15 जिले और 78 सीटों पर वोटिंग की जाएगी. इसके बाद 10 नवंबर को बिहार विधानसभा चुनाव के नतीजे आएंगे. बिहार की 243 सदस्यीय विधानसभा का कार्यकाल 29 नवम्बर को समाप्त होगा.

चुनाव को लेकर हुए ऐलान के बाद से ही प्रदेश में आदर्श आचार सहिता लागू कर दिया गया है. चुनाव को लेकर राजनितिक दल पहले से ही चुनाव प्रचार करते हुए विर्चुअल व अन्य तरीके से मतदाताओं तक अपनी पहुंच बनाने में लगे हैं. वहीं अब चुनाव की तारीखों की घोषणा के बाद प्रदेश में चुनाव प्राचार और तेज हो जाएंगे.

इसके साथ ही कोरोना काल में चुनाव कराने के लिये चुनाव आयोग ने मतदाताओं व अन्य लोगों के लिए दिशानिर्देश भी जारी कर दिया है. चुनाव आयोग के दिशानिर्देश के मुताबिक कोरोना में मास्क, सैनिटाइजर, ग्लव्स के इस्तेमाल के अलावा कई बातों का राजनीतिक दलों, उम्मीदवारों, मतदाताओं और चुनाव से जुड़े अधिकारियों और कर्मचारियों को ध्यान में रखना होगा. पूरे चुनाव प्रकिया में सभी लोगों को मास्क का इस्तेमाल करना होगा.

Leave a Reply

Your email address will not be published.

11 − one =