Wednesday , June 29 2022

चीन के खिलाफ भारत की Digital Strike, 47 और ऐप पर लगा बैन

लखनऊ : भारत सरकार ने हाल ही में चीन के खिलाफ बड़ी कार्रवाई करते हुए 59 चाइनीस ऐप को बैन किया था. जिन ऐप्स पर यह बैन लगाया गया था, उनमें शॉर्ट वीडियो ऐप टिकटॉक, वी-चैट, यूसी ब्राउजर, यूसी न्यूज जैसे ऐप भी शामिल थे. इन सभी ऐप्स को राष्ट्रीय सुरक्षा के खिलाफ गतिविधियों के आरोप में बैन किया गया था.

वहीँ भारत ने चीन पर अटैक करते हुए एक और डिजिटल स्ट्राइक की है. सरकार ने चीन के 47 और ऐप्स पर बैन लगा दिया है. ये पहले बैन किए गए ऐप के क्लोन (Clone) के तौर पर काम कर रहे थे. सूत्रों के मुताबिक, इन ऐप्स पर बैन लगाने के संबंध में शुक्रवार को नोटिफिकेशन जारी किया गया था. इसके साथ ही अब तक 106 चीनी ऐप्स पर बैन लग चुका है.

भारत सरकार 275 चीनी मोबाइल एप की सूची तैयार कर रही है जिनकी जांच फिलहाल की जा रही है। इनमें पबजी गेम, जिली, कैपकट, फेसयू, Meitu, एलबीई टेक, परफेक्ट कॉर्प, सीना कॉर्प, नेटीज गेम्स, अलीएक्सप्रेस, रेसो और यूलाइक जैसे एप शामिल हैं. भारत द्वारा इस 59 चीनी ऐप्स पर बैन लगाए जाने के बाद पूरी दुनिया में चीनी ऐप्स पर बैन लगाने की मांग उठने लगी है. इसी कड़ी में अमेरिका और ऑस्ट्रेलिया भी टिकटॉक समेत कई चीनी ऐप्स पर प्रतिबंध लगाने का संकेत दे चुके हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published.

twelve − one =