Tuesday , June 28 2022

Delhi Weather News: मौसम विभाग ने यलो अलर्ट को लेकर दी चेतावनी

नई दिल्ली:-  दिल्ली के कई इलाकों में शुक्रवार की रात हुई बारिश से तापमान में थोड़ी कमी जरूर आई, लेकिन शनिवार को दिन में आकाश साफ रहने से तापमान सामान्य से तीन डिग्री सेल्सियस अधिक दर्ज किया गया। तेज धूप और गर्म हवा के थपेड़ों ने लोगों का बुरा हाल कर दिया। शाम को थोड़ा मौसम बदला और कुछ इलाकों में बूंदाबांदी होने से लोगों को गर्मी से आंशिक राहत मिली।

मौसम विभाग के अनुसार ,अभी तीन दिन दिल्ली-एनसीआर में भीषण गर्मी और लू से राहत रहेगी। रविवार की शाम या रात में गरज के साथ 30 से 40 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से धूल भरी हवा चलेगी। इस दौरान कुछ इलाकों में बहुत हल्की बारिश हो सकती है।

अधिकतम तापमान 41 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान 27 डिग्री सेल्सियस रहने का पूर्वानुमान है। इसके बाद सोमवार और मंगलवार को दिल्ली के कई इलाकों में हल्की बारिश हो सकती है। ऐसे में मौसम विभाग ने दो दिन के लिए यलो अलर्ट जारी किया है।

बारिश और तेज हवा होने के कारण तापमान कम होकर 38 डिग्री सेल्सियस पर पहुंच सकता है। मौसम विभाग के अनुसार शनिवार को दिल्ली में अधिकतम तापमान सामान्य से तीन डिग्री सेल्सियस अधिक 42.4 डिग्री सेल्सियस, वहीं न्यूनतम तापमान भी सामान्य से तीन डिग्री सेल्सियस अधिक 29.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया
दिल्ली के 10 मौसम निगरानी केंद्रों में से चार जगहों पर तापमान 44 डिग्री सेल्सियस से अधिक रहा। इनमें मुंगेशपुर, नजफगढ़, पीतमपुरा और स्पो‌र्ट्स कांप्लेक्स शामिल है। सबसे गर्म स्थान स्पो‌र्ट्स कांप्लेक्स के आसपास का इलाका रहा। वहां अधिकतम तापमान 44.8 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान 32.7 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

मुंगेशपुर और नजफगढ़ में अधिकतम तापमान 44.3 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। न्यूनतम तापमान सबसे अधिक पीतमपुरा में 33.4 डिग्री सेल्सियस रहा, वहां अधिकतम तापमान 44.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। शुक्रवार को दिल्ली में अधिकतम तापमान 44.4 डिग्री सेल्सियस रहा था।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published.

twenty − fourteen =