Wednesday , June 29 2022

COVID-19 XE Variant: ओमिक्रान का नया वैरिएंट XE,बन सकता है,बच्चों के लिए खतरे की घंटी,

नोएडा/गाजियाबाद:- राजधानी दिल्ली से सटे यूपी के नोएडा और गाजियाबाद में कोरोना संक्रमितों की संख्या लगातार बढ़ रही है। संक्रमितों में बच्चों के शामिल होने से अभिभावकों और स्वास्थ्य विभाग की चिंता बढ़ गई है। ऐसे में आशंका जताई जा रही है कि कोविड का नया वैरिएंट एक्सई बच्चों के लिए मुसीबत बन सकता है। चौथी लहर में सिर्फ बच्चे ही वैक्सीन से वंचित हैं। इसलिए वैरिएंट सबसे ज्यादा इसी वर्ग को चपेट में ले सकता है।
गाजियाबाद में सोमवार को पांच छात्रों समेत 55 लोग कोरोना संक्रमित मिले हैं। वहीं नोएडा में रविवार को बीते 24 घंटे में 18 बच्चों समेत कोरोना के 98 नए मरीज मिले हैं। वहीं 82 मरीज कोरोना से स्वस्थ भी हुए हैं। कोरोना के सक्रिय केस बढ़कर 621 हो गए हैं। फिलहाल 616 मरीजों का इलाज होम आइसोलेशन में चल रहा है।

उल्लेखनीय है कि कई देशों में नए वेरिएंट पर अध्ययन हुए हैं। एक्सई बीए-1 और बीए-2 से मिलकर बना है। यह तीसरी लहर में आए ओमिक्रान वैरिएंट का ही एक रूप है। हालांकि इसकी संक्रामक क्षमता ओमिक्रान से 10 गुना अधिक बताई जा रही है। देश के कई राज्यों में भी इस वैरिएंट के मरीज मिले हैं। हालांकि अभी नए वैरिएंट की पुष्टि तो नहीं हुई है लेकिन एक संक्रमित होने के बाद परिवार के दूसरे सदस्य भी पाजीटिव आए हैं। अभी तक 12 से 18 साल तक के बच्चों का टीकाकरण ही हुआ है। कम उम्र के बच्चों की प्रतिरोधक क्षमता कम हो सकती है। उन्हें कोरोना से सबसे ज्यादा खतरा है।
नोएडा के जिला डिप्टी सर्विलांस अधिकारी डा. मनोज कुशवाहा का कहना है कि सक्रिय मरीजों में पांच मरीज अस्पताल में भर्ती हैं। बाकी मरीजों का इलाज होम आइसोलेशन में चल रहा है। अस्पताल में भर्ती मरीजों में किसी को भी आक्सीजन और वेंटीलेटर पर रखने की जरूरत नहीं पड़ी है। संक्रमण की रोकथाम के लिए प्रतिदिन 2000 से अधिक संदिग्धों की जांच की जा रही है। जांच के सापेक्ष संक्रमण दर पांच प्रतिशत है। विभाग की ओर से बीते दिन 68 नमूने जीनोम सिक्वेंसिंग के लिए भेजे गए थे। अबतक रिपोर्ट नहीं आई है
गाजियाबाद: पांच छात्रों समेत 49 कोरोना संक्रमित मिले

गाजियाबाद में सोमवार को 3,037 लोगों की कोरोना जांच रिपोर्ट आने पर पांच छात्रों समेत 55 लोग कोरोना संक्रमित मिले हैं। इनमें चार की उम्र दो से 12 वर्ष, एक की 13 से 20 वर्ष, 21 की 21 से 40 वर्ष, 15 की 41 से 60 वर्ष और आठ संक्रमितों की उम्र 60 वर्ष अधिक है। विगत 24 घंटे में संक्रमण दर 1.21 प्रतिशत दर्ज की गई है। 22 संक्रमित ठीक हुए हैं। 273 सक्रिय मरीजों का इलाज होम आइसोलेशन में चल रहा है। अब तक 51 स्कूलों के 15 अध्यापकों समेत 82 छात्र संक्रमित मिल चुके हैं। दो सौ स्कूलों में कोरोना जांच के अलावा टीकाकरण की तैयारी की जा रही है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

seventeen − 1 =