भूलकर भी न करें इन चीजों का सेवन, इम्यूनिटी सिस्टम को कर देंगी खराब

भारत में भी कोरोना वायरस की दूसरी लहर कापी ज्यादा खतरनाक साबित हो रही है। ऐसे में इससे पीड़ित मरीजों की संख्या लगातार बढ़ती जा रही है। ऐसे में अगर आपको इस वायरस से बचना है और इम्यूनिटी सिस्टम मजबूत रखना है तो इन कार्यों को बिल्कुल भी न करें…

इम्यून सिस्टम का खराब होना व्यक्ति के खानपान पर निर्भर करता है। इम्यूनिटी कमजोर होने के पीछे आपकी खराब डाइट भी जिम्मेदार हो सकती है। ऐसे इस वक्त अपने खानपान पर अधिक ध्यान दें। साथ ही अपनी डाइट में हेल्दी चीजें शामिल करें। जिससे इम्यून सिस्टम को बेहतर किया जा सके। अच्छी नींद लें। नियमित और भरपूर नींद लेने से आपके ब्रेन फंक्शन, कंस्ट्रेशन और मेमोरी बेहतर काम करती है।

शराब या धूम्रपान

शराब या धूम्रपान के सेवन से भी आपका इम्यूनिटी सिस्टम खराब होता है. इसलिए जितना जल्दी हो सके, ऐसी चीजों से दूरी बना लें।

 

 

फास्ट फूड

ज्यादातर फास्ट फूड बनाने में शुगर का इस्तेमाल होता है और इनमें फाइबर की मात्रा काफी कम पाई जाती है। ऐसे में ये शरीर का इम्यून सिस्टम धीरे-धीरे खराब करता है।

कॉफी पीने से होते है ये 5 फायदे, जाने क्या - 5-benefits-of-coffee - Nari  Punjab Kesari

कैफीन
कुछ लोग कॉफी पीने के काफी शौकीन होते हैं। शायद वो लोग इस बात से अनजान हैं कि कॉफी में पाए जाने वाला कैफीन इम्यून सिस्टम को प्रभावित करता है।

How to get water reduction formulation right

पानी
खाना बनाने में आप जिस पानी का इस्तेमाल कर रहे हैं, ध्यान रहे की वह पानी साफ रहे। गंदे पानी में बना खाना आपकी इम्यूनिटी कमजोर कर सकता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *