खुद को और घर से रखना है Corona को दूर तो अपनाएं ये तरीके

कोरोना एक ऐसी महामारी है जिसका शिकार आप कही भी हो सकते हैं। ऐसे में जरूरत है खुद को सुरक्षित रखने की। लेकिन इसी के साथ ही आपको यह भी ध्यान रखना है कि ये संक्रमण घर तर भी न पहुंचे। CDC ने बताया है कि किस तरीके से आप खुद को और अपने घर को कोरोना से दूर रख सकते हैं।

Coronavirus: आपके घर में बाहर से ना आए कोरोना, इसके लिए करें ये 10 काम - Health AajTak

मास्क

घर हो या बाहर मास्क पहने रहे। लेकिन उस वक्त इस चीज का ध्यान जरूर रखें की क्या आपने मास्क को ठीक से पहना है या नहीं। ध्यान रखें की मास्क जब भी पहने तो ये देख ले कि क्या अपकी नाक और मुंह ठीक से ढंका है। साथ ही मास्क चेहरे पर पूरी तरह फिट होना चाहिए। मास्क ऐसा होना चाहिए जिसमें आप सांस भी आसानी से ले सकें।

दो गज की दूरी

अगर आप किसी से बात कर रहे हैं या उसके साथ बैठे हैं तो कम से कम 6 फीट की दूरी बनाए रखें। वहीं भीड़भाड़ वाली जगह पर जाने से बचें, खासतौर से ऐसी जगहों पर जहां वेंटिलेशन ना हो। आप जितना ज्यादा लोगों के संपर्क में आएंगे, आपके संक्रमित होने की संभावना उतनी ही ज्यादा होगी।

कोरोना वायरस से बचने के लिए साबुन या सेनिटाइजर क्या है बेहतर ऑप्शन ,यहां जाने एक्सपर्ट्स की राय - Bollywood Remind | bollywood breaking news in hindi ,social trade news ...

थोड़ी थोड़ी देर में हाथ धोते रहें

साबुन और पानी से 20 सेकेंड तक अपने हाथ धोएं। अगर आप कहीं ऐसी जगह हैं जहां पानी-साबुन उपलब्ध नहीं है तो 60% अल्कोहल वाले सैनिटाइजर से हाथों को साफ करते रहे। अपनी आंखों, नाक और मुंह को तब तक ना छुएं जब तक की आप घर वापस आकर हाथों को ना धो लें।

क्‍या आपने कभी सोंचा है इंसन को हफ्ते में कितनी बार नहाना चाहिये | How Often Do You Really Need to Shower? - Hindi Boldsky

घर में आकर तुरंत नहाएं

अगर आप ऑफिस या काम से बाहर जाते हैं तो घर आने के बाद बिना किसी चीज को छुए और किसी से मिले सबसे पहले नहाएं. अगर नहाना संभव ना हों तो हाथ-पैर और मुंह अच्छे से साफ कर कपड़े बदल लें।

अंतर्राष्ट्रीय वृद्ध जन दिवस पर छलक पड़ी बूढ़ी आंखे... Aaj Abhi News

बुजुर्गों और बच्चों से दूर रहें

अगर आप काम के सिलसिले में बाहर जाते हैं तो उन लोगों से एक निश्चित दूरी बनाए रखें जिन्हें COVID-19 होने की संभावना सबसे ज्यादा है. घर में बुजुर्ग, पहले से बीमार व्यक्ति ओर बच्चों से मिलते समय विशेष सावधानी बरतें।

Periodontal Disease and Systemic Health: The Mouth-Body Link – Best Dentist News

अपनी सेहत का ध्यान रखें

इस वक्त अपनी सेहत का अधिक ध्यान रखें। बुखार, कफ, सांस लेने में दिक्कत या फिर COVID-19 के अन्य लक्षण दिखने पर सावधान हो जाएं और तुरंत घर के बाकी सदस्यों से खुद को अलग कर लें और डॉक्टर की सलह ले।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *