Saturday , June 25 2022

COVID 19 : आनेवाले खतरे को देखते हुए बच्चों की इम्यूनिटी की देखभाल बेहद जरूरी

कोरोना संक्रमण की तीसरी लहर को लेकर हर माता- पिता चिंतित है क्योंकि तीसरी लहर का असर सीधा बच्चों पर पड़ेगा। ऐसे में सभी को इस वक्त बच्चों के खान पान पर ध्यान रखने की जरूरत है। ताकि उनकी रोग प्रतिरोधक क्षमता कम न हो और बच्चों पर कोरोना का साया न पड़े।

Maharashtra Preps For 3rd Wave As Covid Hits 8,000 Children In 1 District

हालांकि, टीकाकरण अभियान पूरी रफ्तार से जारी है लेकिन आबादी के बड़े हिस्से तक पहुंचने में अभी समय लगेगा। लिहाजा, आनेवाले खतरे को देखते हुए बच्चों की इम्यूनिटी की देखभाल बेहद जरूरी हो गई है। आप अपने बच्चों की कुछ आसान टिप्स की मदद से इम्यूनिटी बढ़ा सकते हैं। आज हम आपको इन्हीं टिप्स के बारे में बताएंगे।

25 Healthiest Fruits You Can Eat - Best Fruits to Eat Daily

फल का सेवन

बच्चों की डाइट में कम से कम एक स्थानीय या मौसमी फल को शामिल करने की कोशिश करें। अगर उन्हें साबुत फल खाना पसंद भी नहीं है, तो इन फलों का एक टुकड़ा जरूर खिलाएं क्योंकि इससे आंत की अच्छी बैक्टीरिया को बढ़ावा मिलेगा।

Bandar laddu waits to be geographical indicator

लड्डू या हलवा सेवन

पौष्टिक और स्वस्थ फूड का खाना हर शख्स के लिए जरूरी है। कुछ मीठा और साधारण फूड जैसे रोटी, घी और गुड़ की चिक्की या सूजी का हलवा या रागी का लड्डू बच्चों के ऊर्जावान रहने में मदद कर सकते हैं।

Children and Sleep | Sleep Foundation

अच्छी नींद

अक्सर नींद के शेड्यूल का महत्व कम आंका जाता है। लेकिन नींद इम्यूनिटी और सेहत की बहाली में अहम भूमिका अदा करती है। ये मोटापा के खतरे को कम करती है और अस्वस्थ फूड की लालसा पर लगाम लगाने में मदद करती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

19 − 17 =