Wednesday , June 29 2022

कोरोना के नए वैरिएंट से UP में अलर्ट, अधिकरियों को मिले ये आदेश

लखनऊ। दूसरे राज्यों में कोरोना वायरस के नए वैरिएंट डेल्टा प्लस से संक्रमित मरीज पाए जाने के बाद अब उत्तर प्रदेश में अलर्ट घोषित हो गया है। सूबे के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने दूसरे राज्यों की सीमा से सटे जिलों में बाहर से आ रहे लोगों का सैंपल लेकर उसकी जीनोम सिक्वेंसिंग के लिए किंग जार्ज मेडिकल यूनिवर्सिटी (केजीएमयू) भेजने के निर्देश दिए हैं।

सीएम योगी ने कोविड-19 के प्रबंधन के गठित टीम-9 को दिशा-निर्देश दिया कि देश के कई राज्यों में कोरोना वायरस के नए वैरिएंट ‘डेल्टा प्लस’ से संक्रमित मरीज़ पाए जा रहे हैं। उत्तर प्रदेश को विशेष सतर्कता बरतनी होगी।

सीएम योगी ने टीम-9 को दिशा-निर्देश दिया कि कोविड के डेल्टा प्लस वैरिएंट की गहन पड़ताल के लिए अधिकाधिक सैंपल की जीनोम सिक्वेंसिंग कराई जाए। रेलवे, बस, वायु मार्ग से प्रदेश में आ रहे लोगों के सैंपल लेकर सिक्वेंसिंग कराई जानी चाहिए।

गौतलब है कि देश में कोरोना वायरस का एक नया रूप डेल्टा प्लस वैरिएंट सामने आया है। महाराष्ट्र केरल, मध्य प्रदेश और तमिलनाडु में अब तक इसके कुल 40 मामले सामने आ चुके हैं। कोरोना वायरस के डेल्टा प्लस वैरिएंट के उभार ने एक बार फिर भारत से लेकर दुनियाभर की सरकारों और विशेषज्ञों को चिंता में डाल दिया है। अब वैज्ञानिक इसको बेअसर करने के हथियार खोजने में जुटे गए हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

four − one =