कोरोना से रहना है दूर तो अपने दिनचर्या में लाए ये बदलाव

भारत में कोरोना की दूसरी लहर तेजी से बढ़ रही है। ऐसे में सबसे ज्यादा जरूरी है खुद और परिवार की हिफाजत करना। न्यूयॉर्क की लेखिका जूली विशर बताती हैं कि जब हमें लग रहा था कि महामारी खत्म हो रही है, तभी कोरोना की दूसरी लहर आ गई। दरअसल यह बीमारी कभी गई ही नहीं थी। इसलिए हमें महामारी से लड़ने के दोबारा तैयार होना पड़ा। हालांकि इस खतरे से आप बच सकते हैं लेकिन इसके लिए आपको कुछ चीजें अपनी दिनचर्या में लानी होंगी।

Yoga helps beat the fear of coronavirus- The New Indian Express

व्यायाम करें
शरीर को सक्रिय बनाए रखने के लिए आपके लिए सबसे जरूरी है व्यायाम, इसलिए घर पर प्रतिदिन सुबह व्यायाम करने की आदत डालें।

लंबे समय तक फिट रहना है तो इस तरह करें सदाबहार पौष्टिक आहार
पौष्टिक आहार

इस वक्त पौष्टिक आहार का सेवन बेहद जरूरी है। चीनी-नमक कम करें और ताजी फल-सब्जी खाएं। खाने में वसा, प्रोटीन, विटामिन और कार्बोहाइड्रेट की पर्याप्त मात्रा हो।

Increased well-being: Another reason to try yoga - Harvard Health

मानसिक रूप से भी ठीक रहे।

अगर बेचैनी, तनाव और ज्यादा सिर दर्द महसूस हो तो डॉक्टर की मदद लें। वहीं गहरी सांस लेना और दोस्तों व परिवार से लगातार बात करते रहने से आपको अच्छा लगेगा। लोगों से जुड़े रहें। अपनी पसंदीदा चीजें खाएं। साथ ही नकारात्मक विचारों से दूर रहें।

How To Stop Negative Thoughts From Your Mind In Hindi - ये बातें आपके जीवन को बना देंगी पॉजिटिव, नकारात्मक विचारों को हमेशा रखेगी दूर | Patrika News

नकारात्मक खबरों से दूर रहे

खबरों और सूचनाओं पर नजर रखें। लेकिन बेहद सनसनीखेज सूचनाओं से दूर रहें। वहीं वर्तमान में जीने का प्रयास करें। भविष्य को लेकर ज्यादा चिंतित न रहें।

Know, How much sleep do you need? | जानें, किस उम्र के व्‍यक्ति को कितने घंटे की नींद जरूरी है | Hindi News, सेहत

पर्याप्त नींद जरूरी

सेहतमंद रहने के लिए पर्याप्त नींद जरूरी है। इसलिए नींद की रूटीन का पालन करें। दिन में व्यायाम करने से रात में अच्छी नींद आएगी। सोने से पहले इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों को एक घंटे पहले ही दूर कर दें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *