Wednesday , May 18 2022

कोरोना वैक्सीन की रेस में रूस अव्वल, राष्ट्रपति की बेटी को दिया पहला डोज

मास्को : दुनिया भर में कोरोना वायरस की वैक्सीन के ट्रायल जारी हैं, इस दिशा में चल रहे प्रयासों की बात करें, तो दुनियाभर में कोरोना वायरस की वैक्सीन के कई ट्रायल के बाद रूस ने हाल ही में ये ऐलान किया था कि उसने कोरोना वायरस की वैक्सीन बना ली है जिसका उत्पादन कुछ ही दिनों में शुरू कर दिया जाएगा. उनके इस दावे पर WHO द्वारा संदेह जताए जाने के साथ अमेरिका और ब्रिटेन जैसे देशों ने भी रूस के इस दावे पर सवाल खड़े किए थे.

रूस के स्वास्थ्य मंत्रालय ने दी मंजूरी

मंगलवार को रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने इस बात का ऐलान किया है उनके देश ने कोरोना वायरस की सबसे पहली वैक्सीन बना ली है. व्लादिमीर पुतिन ने दावा किया कि ये दुनिया की पहली सफल कोरोना वायरस वैक्सीन है, जिसे रूस के स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा मंजूरी मिल गई है. इतना ही नहीं व्लादिमीर पुतिन ने कहा कि उनकी बेटी ने भी इस वैक्सीन को लिया है. जिसके बाद उन्हें किसी तरह की कोई तकलीफ महसूस नहीं हो रहीं है.

एक महीने पहले दिए थे संकेत

मंगलवार को रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने इस बात की घोषणा करते हुए कहा, ‘हमने कोरोना की सुरक्षित वैक्सीन बना ली है और देश में रजिस्टर्ड भी करा लिया है. मैंने अपनी दो बेटियों में एक बेटी को पहली वैक्सीन लगवाई है और वह अच्छा महसूस कर रही है.’

रूस ने करीब एक महीने पहले इस बात के संकेत दे दिए थे कि उनकी वैक्सीन ट्रायल में सबसे आगे है और वे उसे 10 से 12 अगस्त के बीच रजिस्टर्ड करा लेंगे. हालांकि इस वैक्सीन को लेकर अमेरिका और ब्रिटेन रूस पर भरोसा नहीं कर रहे हैं. रूस पर वैक्सीन का फार्मूला चुराने के आरोप भी लग रहे हैं.

वैक्सीन प्रभावी तरीके से करती है काम

रूसी न्यूज एजेंसी के मुताबिक, मंगलवार को देश के शीर्ष अधिकारियों के साथ एक मीटिंग में राष्ट्रपति पुतिन ने कहा, ‘जहां तक मुझे पता है, आज सुबह दुनिया में पहली बार कोरोना वायरस संक्रमण से बचाव के एक वैक्सीन को रजिस्टर्ड कर लिया गया है.’ स्वास्थ्य मंत्री मिखाइल मुराशको ने बताया, ‘मुझे जानकारी दी गई है कि हमारी वैक्सीन प्रभावी तरीके से काम करती है और एक अच्छी इम्यूनिटी पैदा करती है. मैं बताना चाहता हूं कि इसके लिए सभी जरूरी ट्रायल पूरे कर लिए गए हैं.’

Leave a Reply

Your email address will not be published.

three + three =