GC मुर्मू ने संभाला CAG का पदभार, राष्ट्रपति ने दिलाई शपत

नई दिल्ली : जम्मू कश्मीर के पूर्व उप राज्यपाल गिरीश चंद्र मुर्मू ने शनिवार को देश के नियंत्रक एवं महालेखा परीक्षक (CAG) के रूप में अपना कार्यभार संभाल लिया है. उन्होंने पदभार संभालने के बाद सीएजी कार्यालय में महात्मा गांधी और बीआर अंबेडकर को श्रद्धांजलि दी. मुर्मू को राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने राष्ट्रपति भवन में सीएजी पद की शपथ दिलाई. इस नियुक्ति से एक दिन पहले ही राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने जम्मू-कश्मीर के पहले उप-राज्यपाल के रूप में तैनात जीसी मुर्मू का इस्तीफा स्वीकार किया था.

बता दें कि प्रधानमंत्री मोदी ने उन्हें इसी साल एक मार्च में वित्त मंत्रालय में विशेष सचिव (राजस्व) पद से पदोन्नत कर व्यय सचिव बनाया था. दरअसल, उन्हें सरकारी योजनाओं के प्रभावी कार्यान्वयन के लिए जाना जाता है. कहा जाता है कि वह बहुत ही सरल और जमीनी स्‍तर का आईएएस अधिकारी रहे हैं.

बता दें कि गिरीश चंद्र मुर्मू 1985 बैच के गुजरात कैडर के आईएएस रहे हैं. गुजरात में तत्कालीन मुख्यमंत्री नरेंद्र मोदी के प्रधान सचिव रहते हुए राज्य सरकार की सभी प्रमुख परियोजनाओं की निगरानी का जिम्मा उन्हें ही सौंपा गया था. वहीँ अब मुर्मू की जगह पूर्व रेल राज्य मंत्री मनोज सिन्हा (61) को जम्मू-कश्मीर का नया उपराज्यपाल नियुक्त किया जाएगा. इसकी जानकारी राष्ट्रपति भवन की तरफ से दी गई है. सिन्हा मोदी सरकार के पहले कार्यकाल में रेल राज्य मंत्री और संचार राज्य मंत्री रह चुके हैं. हालांकि, पिछले साल गाजीपुर सीट से लोकसभा चुनाव हार गए थे. यूपी में 2017 के विधानसभा चुनाव के बाद उनका नाम मुख्यमंत्री उम्मीदवार के रूप में भी चर्चा में आया था.

Leave a Reply

Your email address will not be published.

four + eighteen =