Wednesday , June 22 2022

उत्तर भारत में शीतलहर जारी ,बारिश के साथ तूफानी हवाएं चलने की संभावना

पिछले कुछ दिनों से ठण्ड ने कुछ हद तक राहत दी थी लेकिन बीती रात से ही पूरे उत्तर भारत के अधिकतर हिस्सों में शीतलहर का असर जारी है। भारतीय मौसम विभाग (आईएमडी) ने रविवार को उत्तर प्रदेश और मध्य प्रदेश के कुछ हिस्सों में अगले दो दिन भारी कोहरे के कारण कम दृश्यता रहने की चेतावनी दी है।

इसके साथ ही हिमाचल प्रदेश और जम्मू-कश्मीर में अगले कुछ दिन तक ऊंचे क्षेत्रों में बर्फबारी की भी संभावना जताई, जिससे हवा की ठंडक में ओर ज्यादा बढ़ोतरी होगी। हिमाचल में अगले दो दिन के लिए भारी बारिश और बर्फबारी की नारंगी व पीली चेतावनी जारी की गई है।

आईएमडी ने कहा, उत्तर प्रदेश और उत्तरी मध्य प्रदेश के विभिन्न स्थानों पर जहां बेहद घने कोहरे के चलते आम जनता को परेशानी होगी, वहीं असम, मेघालय, नागालैंड, पूर्वी राजस्थान, मिजोरम, त्रिपुरा, पश्चिमी बंगाल, ओडिशा और बिहार में हल्के कोहरे के चलते कम दृश्यता रहेगी।

उत्तर भारत में कोहरे के कारण 26 ट्रेनें लेट

उत्तर रेलवे क्षेत्र में दिल्ली आ रहीं कम से कम 26 ट्रेन रविवार को विभिन्न स्थानों पर घने कोहरे के कारण कम दृश्यता होने से 2 से 5 घंटे देरी के साथ पहुंचीं।

उत्तर रेलवे के अधिकारियों के मुताबिक, हैदराबाद-निजामुद्दीन दक्षिण एक्सप्रेस और मुंबई-अमृतसर दादर एक्सप्रेस तय समय से 5 घंटे, पुरी-नई दिल्ली पुरुषोत्तम एक्सप्रेस 4.45 घंटे, कटिहार-अमृतसर एक्सप्रेस 4.15 घंटे, हैदराबाद-नई दिल्ली तेलंगाना एक्सप्रेस और छिंदवाड़ा-दिल्ली सराय रोहिल्ला एक्सप्रेस 4 घंटे की देरी से चल रही थी।