Tuesday , June 21 2022

उत्तर भारत में अगले दो दिनो में सर्दी से राहत

पिछले कुछ दिनों से भयानक शीतलहर से जूझ रहे  उत्तर भारत के लोगो के चेहरें पर एक ख़ुशी देखने को तब मिली जब 1 जनवरी से उत्तर भारत में धुप देखने को मिली । भारतीय मौसम विभाग (आईएमडी) ने गुरुवार को कहा कि पिछले तीन दिन में उत्तर भारत के तापमान में 8-10 डिग्री की बढ़ोतरी हुई है, इसके चलते मैदानी हिस्सों में अगले पांच दिन तक शीतलहर की स्थिति बनने के कोई आसार नहीं हैं।

आईएमडी ने ट्वीट में कहा, पिछले 24 घंटों में उत्तर भारत के मैदानी इलाकों के तापमान में 2-4 डिग्री सेल्सियस की बढ़ोतरी हुई है और पिछले तीन दिन में यह बढ़ोतरी करीब 8-10 डिग्री सेल्सियस की रही है। 30 दिसंबर को जहां तापमान 8-12 डिग्री के बीच था, वहीं गुरुवार को औसत तापमान 18-22 डिग्री दर्ज किया गया।

आईएमडी ने यह भी कहा कि दिल्ली-एनसीआर क्षेत्र में भी अगले तीन से चार दिन तक तापमान सामान्य बने रहने के आसार हैं। दिल्ली-एनसीआर में इस बार पिछले 119 साल का सबसे ठंडा दिसंबर का महीना दर्ज किया गया और यह क्षेत्र लगातार 18 दिन तक भयानक शीतलहर की चपेट में रहा ।

क्षेत्रीय मौसम अनुमान केंद्र के प्रमुख कुलदीप श्रीवास्तव के अनुसार, दिल्ली-एनसीआर के ऊपर पंजाब से आकर बादलों की एक पर्त जम गई थी। यह पर्त अब हट गई है और सूरज की रोशनी पूरे क्षेत्र में भरपूर तरीके से मिल रही है। इसके चलते अगले 3-4 दिन क्षेत्र में तापमान 18-19 डिग्री सेल्सियस के आसपास ही बने रहने की संभावना है।