Saturday , January 22 2022

Lucknow: CM योगी ने हिन्दी खड़ी बोली के जनक भारतेन्दु हरिश्चन्द्र की प्रतिमा का अनावरण किया

Lucknow. आजादी के अमृत महोत्सव एवं चौरी-चौरा शताब्दी समारोह की शृंखला में आधुनिक हिन्दी खड़ी बोली के जनक भारतेन्दु हरिश्चन्द्र की जयंती पर उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ गुरुवार को भारतेन्दु नाट्य अकादमी, लखनऊ पहुंचे। यहां पहुंचकर उन्होंने भारतेन्दु हरिश्चन्द्र की प्रतिमा का अनावरण किया। प्रतिमा का अनावरण कर सीएम योगी ने कहा आज भारतेन्दु हरिश्चन्द्र जी की जयंती है। मैं इस अवसर पर भारतेन्दु हरिश्चन्द्र जी के हिन्दी भाषा एवं साहित्य में अतुलनीय एवं अविस्मरणीय योगदान के लिए अपनी कृतज्ञता एवं श्रद्धासुमन अर्पित करता हूं।

सीएम योगी ने कहा, आजादी के अमृत महोत्सव एवं चौरी-चौरा शताब्दी समारोह की शृंखला में आज भारतेन्दु हरिश्चन्द्र जी की प्रतिमा का अनावरण किया गया है। आपको बता दें कि 04 फरवरी, 2021 से 04 फरवरी, 2022 तक चौरी-चौरा शताब्दी समारोह का आयोजन किया जा रहा है।

सीएम योगी ने कहा भारतेन्दु नाट्य अकादमी के विद्यार्थियों एवं समस्त युवाओं से मेरा आह्वान है कि वह भारतेन्दु जी के विचारों, आदर्शों से प्रेरणा लेकर देश व समाज के चतुर्दिक विकास तथा एक ‘समर्थ, सशक्त और आत्मनिर्भर भारत’ के निर्माण में अपना सक्रिय योगदान दें। उन्होंने कहा कि अगर सभी विभाग अपने क्षेत्रों की विभूतियों को चिह्नित कर कार्यक्रमों का आयोजन करेंगे तो अमृत महोत्सव सही मायने में भावी पीढ़ी के लिए प्रेरणा का स्रोत बनेगा। मुझे विश्वास है कि हम इस परम्परा को गरिमा व गौरव के साथ आगे बढ़ाने का कार्य करेंगे

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

17 + twenty =