Monday , January 24 2022

Lucknow: मुख्यमंत्री योगी ने सात मंजिला विशिष्ट अतिथि गृह का किया लोकार्पण

Lucknow. मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने गुरुवार को लखनऊ में अति विशिष्ट अतिथियों के प्रवास हेतु अति विशिष्ट गृह नैमिषारण्य का लोकार्पण किया। इस दौरान सीएम योगी ने कहा, लखनऊ में अति विशिष्ट अतिथि गृह ‘नैमिषारण्य’ के आज उद्घाटन कार्यक्रम के अवसर पर मैं इस विशिष्ट उपहार के लिए हृदय से बधाई देता हूं। तमाम सुविधाओं से सुसज्जित यह अतिथि गृह यूपी सरकार के लिए उपलब्धि है।

सीएम योगी ने कहा, भारत की सनातन परंपरा को लिपिबद्ध करने और पुराणों के वाचन का कार्य जिस पवित्र तीर्थ में हुआ था, वह नैमिषारण्य है। इस अतिथि गृह का नामकरण ‘नैमिषारण्य’ के नाम पर किया गया है।

सीएम योगी ने कहा, इस अति विशिष्ट अतिथि गृह में कुल 73 कक्ष हैं, जिसमें 69 सिंगल तथा 14 सुइट हैं। यहां प्रोटोकॉल के अनुरूप विशिष्ट गणमान्यों के रुकने की व्यवस्था के साथ सभी आवश्यक सुविधाएं उपलब्ध होंगी । प्रदेश की राजधानी लखनऊ समेत दिल्ली, कोलकाता व मुंबई में 09 राज्य अतिथि गृह पहले से संचालित हैं।

मुख्यमंत्री ने आगे कहा, भारत की सनातन परंपरा को लिपिबद्ध करने और पुराणों के वाचन का कार्य जिस पवित्र तीर्थ में हुआ था, वह नैमिषारण्य है। इस अतिथि गृह का नामकरण ‘नैमिषारण्य’ के नाम पर किया गया है। उत्तर प्रदेश, देश की आध्यात्मिक ऊर्जा का केन्द्र बिंदु है। यहां भारत की आत्मा बसती है। राज्य के जो अतिथि गृह हैं, चाहे राज्य में हों या फिर राज्य के बाहर, देश व दुनिया में प्रदेश की पहचान के अनुरूप इनके नामकरण होने चाहिए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

4 × five =