अमेरिका में गिरफ्तार हुआ चीनी नागरिक, व्यापार से जुड़ी जानकारी चुराने का आरोप

वाशिंगटन : अमेरिका में अधिकारियों ने एक चीनी नागरिक को व्यापार से जुड़ी गुप्त जानकारी को चुराने के आरोप में गिरफ्तार किया है। विभाग के एक बयान में कहा गया है कि कैलिफोर्निया, लॉस एंजिल्स के कैलिफोर्निया विश्वविद्यालय के शोधकर्ता गुआन लेई को जुलाई में अपने अपार्टमेंट के बाहर कूड़ेदान में एक क्षतिग्रस्त हार्ड ड्राइव फेंकते हुए देखा गया था।

न्यायिक विभाग ने कहा कि संवेदनशील अमेरिकी सॉफ्टवेयर या तकनीकी डाटा को चीन के नेशनल यूनिवर्सिटी ऑफ डिफेंस टेक्नोलॉजी में ट्रांसफर करने के लिए गुआन की जांच की जा रही है। बयान ने यह नहीं बताया कि जांच कब शुरू हुई। न्यायिक विभाग ने कहा कि संवेदनशील अमेरिकी सॉफ्टवेयर या तकनीकी डाटा को चीन के नेशनल यूनिवर्सिटी ऑफ डिफेंस टेक्नोलॉजी में ट्रांसफर करने के लिए गुआन की जांच की जा रही है।

इस बात की भी जांच की जा रही है कि अपने वीजा आवेदन और इंटरव्यू में चीनी सेना के साथ अपने संबंधों के बारे में झूठ बोलने के लिए भी जांच की जा रही है। एक बयान में कहा गया है कि गुआन ने शुक्रवार को एक प्रारंभिक अदालत में उपस्थिति दर्ज की और 17 सितंबर को सुनवाई की एक अर्जी तय की गई है। सबूत नष्ट करने के जुर्म में अधिकतम 20 साल की सजा मिल सकती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

4 × 4 =