Friday , January 21 2022

Bhai Dooj 2021: इस शुभ मुहूर्त में मनाए भाई दूज, जानें पूजा विधि

भाई-बहन के प्रेम और विश्वास का पर्व भाई दूज कार्तिक शुक्ल की द्वितिया तिथि को मनाया जाता है। इस साल ये तिथि 6 नवंबर को पड़ रही है। ये त्योहार भाई के लंबी उम्र की कामना के लिए रखा जाता है। मान्यता के अनुसार इस दिन बहने अपने भाई को तिलक लगाकर अन्न ग्रहण करती हैं। मान्यता ये भी है कि इस दिन कोई बहन अगर भाई के लिए ये व्रत रखती है। तो अकाल मृत्यु नहीं होती। आइए जानते हैं भाई दूज का शुभ मुहुर्त…

शुभ मुहूर्त

भाई दूज का त्योहार 6 नंवबर शनिवार के दिन मनाया जायेगा। भाई दूज की द्वितिया तिथि 5 नवंबर को रात्रि 11 बजकर 14 मिनट से लगेगीय, जो 6 नवंबर को शाम 7 बजकर 44 मिनट तक बनी रहेगी। इस दिन भाईयों को तिलक लगाने का शुभ मुहूर्त दोपहर 1 बजकर 10 बजे से लेकर 3 बजकर 21 बजे तक रहेगा।

पूजा विधि

बहनें सुबह स्नान करने के बाद अपने ईष्ट देव, भगवान विष्णु या गणेश की पूजा करें। इस दिन भाई के हाथों में सिंदूर और चावल का लेप लगाने के बाद उस पर पान के पांच पत्ते, सुपारी और चांदी का सिक्का रखती हैं। फिर उसके हाथ पर कलावा बांधकर जल उडेलते हुए भाई की दीर्घायु के लिए मंत्र पढ़ें। फिर वह भाई का माखन-मिश्री या मिठाई से मुंह मीठा कराएं। अंत में उसकी आरती उतारती हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

7 + 19 =