Thursday , June 23 2022

वैक्सीन लगवाने से पहले किन- किन बातों का रखे ध्यान, देखें पूरी रिपोर्ट…

देश में कोरोना वायरस का संक्रमण तेजी से फैल रहा है। ऐसे में वैक्सीन पर टीक उम्मीद की किरण हैं। यही वजह कि अब सरकार ने भी 1 मई से 18 साल से ज्यादा उम्र वालों को वैक्सीन लगाने की मंजूरी दे दी है। इससे पहले 45 से अधिक आयु वालों को वैक्सीन का टीका लगाया जा रहा है। हालांकि कोरोना वैक्सीन को लेकर अभी भी कई लोगों के मन में शंकाएं हैं। इस UNICEF के हेल्थ एक्सपर्ट्स ने बताया है कि वैक्सीन लेने से पहले, वैक्सीन लगवाने के दौरान और इसके बाद किन बातों का ध्यान रखने की जरूरत है। आज हम आपको इसी के बारे में पूरी जानकारी देंगे।

Is the COVID-19 Vaccine Safe? | Johns Hopkins Medicine

वैक्सीन लगवाने से पहले किस बात का ध्यान रखें

वैक्सीन को लेकर हमेशा स्वास्थ मंत्रालय, WHO या फिर यूनीसेफ जैसे विश्वसनीय सोर्स से आई खबर पर ही भरोसा करें। वैक्सीन सेंटर पर ऐसा मास्क लगाकर जाना चाहिए जिसमें नाक और मुंह पूरी तरह अच्छे से ढके हुए हों। वैक्सीन लगवाने से पहले कुछ चीजें आपके पास होनी जरूरी है जैसे कि सैनेटाइजर, अप्वाइंटमेंट नोटिफिकेशन और आईडी प्रूफ। सेंटर पर ढीले या आधी बाजू के कपड़े पहन कर जाएं ताकि हेल्थ वर्कर्स वैक्सीन लगाने वाली जगह आसानी से मिल सके। अगर आप पहले से कोई दवाई ले रहे हैं या आपको स्वास्थ्य संबंधी कोई दिक्कत है तो वैक्सीन देने वाले हेल्थ वर्कर को इसकी पूरी जानकारी दें।

Can your employer make you get a Covid vaccine? Here's what experts say

कोरोना के लक्षण दिखने पर क्या करें-

अगर आपको कोरोना वायरस है या फिर वैक्सीन अप्वाइंटमेंट के दिन आपको लक्षण नजर आते हैं तो वैक्सीन लगवाना फिलहाल के लिए कैंसिल कर दें। अपने वैक्सीनेशन सेंटर को मैसेज, फोन या ईमेल के जरिए इस बात की जानकारी दे दें। लक्षण दिखने पर भी वैक्सीनेशन सेंटर पर जाने से आप लोगों में ये वायरस और फैला सकते हैं। ऐसे में आप 14 दिनों के बाद COVID-19 के लक्षण खत्म होने पर वैक्सीन लगवाने पर फिर से विचार करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

fifteen − 10 =