Benefits of drinking water : आप भी जानें क्या है पानी पीने का सही तरीका

हमारे शरीर के लिए पानी बेहद जरूरी है। क्योंकि पानी हमारे शरीर के अंगों को ठीक से काम करने में मदद करता है। हमारी बॉडी में पानी का होना बहुत जरूरी है। खासतौर पर गर्मियों में पसीना ज्यादा निकल जाने से डिहाइड्रेशन की समस्या हो सकती है। इससे कई तरह की परेशानियां हो सकती हैं। शरीर में बैक्टीरिया, वायरस जैसे इन्फेक्शन होने पर भी डॉक्टर्स ज्यादा से ज्यादा पानी पीने की सलाह देते हैं। लेकिन क्या आपको बता है कि पानी पीने का सही तरीका का क्या है। अगर आपका जवाब है नहीं तो हम आपको बताएंगे कैसे पानी पीना चाहिए…

When You Drink Water Every Day, This Is What Happens To Your Body

खड़े होकर पानी पिएं

पानी जब भी पिएं बैठकर पिएं आयुर्वेद का मानना है कि खड़े होकर पानी पीने के नुकसान हो सकते हैं। बताया जाता है कि जब हम खड़े होकर पानी पीते हैं तो शरीर में तरल पदार्थों का बैलेंस बिगड़ जाता है। ऐसा होने पर जोड़ो से जुड़ी समस्या जैसी समस्याएं हो सकती हैं। हालांकि डॉक्टर्स की सहमति इस बात पर नहीं है।

5 common mistakes while drinking water can be serious for health -  OrissaPOST

बॉटल से डायरेक्ट पानी न पिएं

हम घर या दफ्तर में बॉटल से डायरेक्ट पानी पीते हैं ये तरीका सही नहीं माना जाता है। इसकी एक वजह यह बताई जाती है कि जब हम बॉटल से डायरेक्ट पानी पीते हैं तो एक-दो घूंट में उस वक्त के लिए गला तर हो जाता है और हम पानी कम पीते हैं। अगर आप ग्लास में लेकर पानी पीते हैं तो पूरा ग्लास खत्म करते हैं और शरीर में ज्यादा पानी पहुंचता है। पानी का एक छोटा सिप लें, इसको निगल लें फिर सांस लें। आयुर्वेद में पानी पीने का ये सही तरीका माना जाता है।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published.

two × 4 =