Wednesday , June 22 2022

Bank Holiday May 2022:जानिये मई में कितने दिन बैंक रहेंगे बंद

नई दिल्ली: मई में वित्त संबंधी काम हो और बैंक में ही जाकर समस्या का समाधान हो सकता है तो यह जान लें कि पूरे महीने 13 दिन तक बैंकों में कामकाज नहीं होगा। हालांकि, दिल्ली-एनसीआर में सिर्फ 8 दिन ही बैंक बंद रहेंगे। ऐसे में बैंक संबंधी काम हो तो छुट्टियों को ध्यान में रखकर योजना बनाएं और फिर अपना वित्त संबंधी कामकाज निपटाएं।

इस बार मई महीने की शुरुआत ही छुट्टी के साथ हो रही है। 1 मई को रविवार है और इस दिन बैंक बंद रहेगा। इसके अगले दिन 2 मई को बैंक खुलेंगे, लेकिन फिर 3 मई को ईद होने के चलते दिल्ली-एनसीआर समेत देशभर के निजी और सरकारी बैंकों में अवकाश रहेगा। वहीं 1, 8, 15, 22 और 29 मई को रविवार होने के वजह से बैंक बंद रहेंगे। इस तरह दिल्ली में मई महीने में कुल 8 दिन तो कई राज्यों में स्थानीय छुट्टी के चलते कुल 13 दिन बैंक बंद रहेंगे।
गौरतलब है कि रिजर्व बैंक आफ इंडिया  ने मई महीने में बैंकों में छुट्टी का कैलेंडर जारी कर दिया है। इसके तहत मई के पहले हफ्ते में 3 मई और तीसरे हफ्ते में 16 मई को पूरे देशभर में बैकों में कामकाज ठप रहेगा। 3 मई को ईद है तो 16 मई को बुद्ध पूर्णिमा है, ऐसे में देशभर में सरकारी अवकाश रहेगा, जिसके कारण बैंकों में भी कामकाज नहीं होगा। इसके अलावा 13 और 27 मई को दूसरा शनिवार होने की वजह से बैंकों में कामकाज ठप रहेगा
मई में दिल्ली में बैंकों की छुट्ट‍ियों की ल‍िस्‍ट

1 मई : ईद-उल-फ‍ितर, बसवा जयंती (कर्नाटक)
6 मई : दूसरा शनिवार होने से बैंक बंद
13 मई : दूसरे शन‍िवार पर बैंकों का अवकाश
16 मई : बुध पूर्ण‍िमा
28 मई 2022 : चौथे शन‍िवार पर बैंकों का अवकाश

Leave a Reply

Your email address will not be published.

four × 2 =