Tuesday , June 21 2022

भूमि पूजन की लिस्ट में 208 नाम शामिल, कार्यक्रम में RSS के बड़े नेता होंगे शामिल

लखनऊ : अयोध्या में राम मंदिर निर्माण को लेकर राम जन्मभूमि तीर्थ ट्रस्ट द्वारा एक लिस्ट तैयार की गई है. ऐसा माना जा रहा है कि ये लिस्ट 5 अगस्त को अयोध्या में आयोजित कार्यक्राम में शामिल लोगों के लिए बनाई गई है जिसमें अभी और जोड़-घटाव बाकी है. आखिरी तौर पर 170 से 180 लोग ही 5 अगस्त को भूमि पूजन कार्यक्रम में शामिल होंगे.

लिस्ट में आरएसएस (RSS) के वरिष्ट 11 नेता जिनमें मोहन भागवत, भैया जी जोशी, कृष्ण गोपाल, दत्तात्रेय होसबोले और लखनऊ के क्षेत्र प्रचारक अनिल कुमार के नाम शामिल हैं. ये सभी लोग इस कार्यक्रम में रहेंगे. इसके अलावा विश्व हिंदू परिषद के अंतरराष्ट्रीय महासचिव आलोक कुमार भी मौजूद रहेंगे. इस लिस्ट में कई बड़े नाम शामिल हैं तो कई नामों को लेकर अभी तक खुलासा नहीं हो पाया है. फिलहाल इस लिस्ट में श्री श्री रविशंकर और मुरारी बापू का भी नाम सामने नहीं आया है.

राजनीतिक नामों में कल्याण सिंह, उमा भारती, विनय कटियार, साध्वी ऋतंभरा के नाममौजूद हैं. कार्यक्रम में अकेले अयोध्या से करीब 50 संत शामिल हो सकते हैं. इनमें महंत कमल नयन दास, राम विलास वेदांती, राजू दास, चित्रकूट से महाराज बाल भद्राचार्य, प्रयागराज से आचार्य नरेंद्र गिरी और जगतगुरु स्वामी वासुदेवानंद सरस्वती के नाम हैं. लेकिन चतुर्मास चलने के कारण स्वामी वासुदेवानंद सरस्वती वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए कार्यक्रम में अपनी भागीदारी सुनिश्चित कराएंगे.

फिलहाल राम मंदिर भूमि पूजन कार्यक्रम से पहले अयोध्या में सौंदर्यीकरण का काम चल रहा है. महंत रामप्रवेश दास ने कार्यक्रम की तैयारियों के बारे में बताते हुए कहा, ‘इस तैयारियों से ऐसा लग रहा है जैसे हम त्रेता युग में हैं. हम सबको प्रसन्नता है कि अयोध्या में राम मंदिर की नीव पड़ने जा रही है.’

Leave a Reply

Your email address will not be published.

5 − 3 =