Statue of Unity को पीछे छोड़ UP में बनेगी भगवान राम की 251 मी. ऊंची प्रतिमा

Statue of Unity को पीछे छोड़ UP में बनेगी भगवान राम की 251 मी. ऊंची प्रतिमा

Statue of Unity को पीछे छोड़ UP में बनेगी भगवान राम की 251 मी. ऊंची प्रतिमा

Spread the News

लखनऊ : अयोध्या में 5 अगस्त को श्रीराम मंदिर भूमि पूजन को लेकर पूरे देश में उत्साह है. जिसके लिए अयोध्या में जोर-शोर से तैयारियां चल रही हैं. इस अवसर पर प्रधानमंत्री मोदी खुद 5 अगस्त को अयोध्या आकर भूमि पूजन में हिस्सा लेंगे. इस बीच अमेरिका में भी 5 अगस्त को राम मंदिर भूमि पूजन के मौके को भव्य बनाने की तैयारी की जा रही है. 5 अगस्त को न्यूयॉर्क के प्रतिष्ठित टाइम्स स्क्वायर पर भगवान राम की भव्य तस्वीर प्रदर्शित करने का फैसला लिया गया है. इसके साथ ही टाइम्स स्क्वायर पर राम मंदिर की 3डी तस्वीर को भी दिखाया जाएगा. इस आयोजन को बेहद भव्य तरीके से आयोजित करने की तैयारी हो रही है.

राम सुतार ने बनाई थी गुजरात में 183 मीटर ऊंची प्रतिमा

इसी बीच गुजरात में सरदार पटेल की 183 मीटर ऊंची प्रतिमा डिजाइन करने वाले नोएडा के मूर्तिकार राम सुतार को भगवान श्री राम की मूर्ति का निर्माणकार्य सौंपा गया है. उन्होंने अब तक 15000 से ज्यादा मूर्तियां बनाई हैं. दरअसल, अयोध्या में भगवान श्री राम की 251 मीटर ऊंची प्रतिमा को स्थापित करने का निर्णय लिया गया था. सूत्रों के मुताबिक, ट्रस्ट के गठन के साथ ही प्रतिमा का निर्माण भी शुरू हो गया था.

पूरी तरह स्वदेशी होगी भगवान् राम की प्रतिमा

बात दें कि मूर्तिकार राम सुतार और उनके बेटे अनिल सुतार अपनी कलाकारी के लिए पद्म भूषण से भी सम्मानित किए जा चुके हैं. उन्होंने कहा कि भगवान राम की मूर्ति के डिजाइन के पारित होने के बाद उन्होंने मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के साथ बातचीत की है. जिसमें मुख्यमंत्री ने मूर्ति को पूरी तरह से स्वदेशी तरीके से बनाने के निर्देश दिए थे.

चीन में गौतम बुद्ध की मूर्ति है सबसे ऊंची

अब तक चीन में गौतम बुद्ध की मूर्ति दुनिया में सबसे ऊंची है. इसकी ऊंचाई 208 मीटर है. लेकिन अयोध्या में भगवान राम की मूर्ति 251 मीटर ऊंची होगी. इसके निर्माण के साथ ही अयोध्या चीन से आगे निकल जाएगा. यह दुनिया की सबसे ऊंची प्रतिमा होगी. जिसमें कई विशेषताएं देखने को मिलेंगी.


Spread the News

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *