जहरीली हुई UP की हवा, ठंड के साथ ही AQI में दर्ज की गई गिरावट

Lucknow. राजधानी लखनऊ में ठंड ने दस्तक दे दी है। यहां सुबह और रात के वक्त तापमान में गिरावट दर्ज की जा रही है। इसी के साथ ही जनपद वायु गुणवत्ता सूचकांक (AQI) का स्तर भी गिर रहा है जो चिंता का विषय है। सेंट्रल पल्यूशन कंट्रोल बोर्ड के एक्यूआई बुलेटिन के मुताबिक, शुक्रवार को शहर का एक्यूआई स्तर 214 माइक्रोग्राम प्रति घन मीटर दर्ज किया गया, जो एक दिन पहले गुरुवार को 179 मॉडरेट था। वहीं आज लखनऊ का AQI 179 दर्ज किया गया है।

वहीं राजधानी के लालबाग और गोमतीनगर में इलाके में एक्यूआई का स्तर 210 से 221 रहा जो खराब श्रेणी में आता है। बीबीएयू, अलीगंज और कुकरैल में एक्यूआई मॉडरेट रहा। इस दौरान कानपुर में 217, प्रयागराज में 223, मुजफ्फरनगर में 234 और मुरादाबाद में एक्यूआई 250 दर्ज हुआ। वहीं, आगरा, गाजियाबाद, मेरठ और हापुड़ का वायु गुणवत्ता सूचकांक 300 के पार बहुत खराब स्थिति में पहुंच गया‌।

इसी के साथ ही अक्टूबर के मिजाज सर्द है। यहां शुक्रवार को पछुआ हवाओं के कारण दिन का पारा 31 डिग्री सेल्सियस और रात का पारा सामान्य से 0.7 डिग्री कम 15.7 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया‌। आंचलिक मौसम विज्ञान केंद्र के निदेशक जेपी गुप्ता के अनुसार मैदानी इलाकों में पछुआ हवाओं के कारण तापमान में गिरावट हो रही है। अगले एक हफ्ते तक मौसम ऐसे ही रहेगा। सामान्य और शुष्क होने के साथ-साथ तापमान में गिरावट होगी। हफ्ते दस दिन के बाद तापमान में गिरावट होगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

20 − twelve =