Thursday , June 23 2022

सांस लेने में आने वाली कठिनाइयां दूर करता है अनुलोम-विलोम

कोरोना से खुद को सुरक्षित रखने के लिए अनुलोम-विलोम करना आपके लिए बहुत आवश्यक है और यदि कोरोना के बाद भी किसी व्यक्ति को सांस लेने में कठिनाई महसूस होती है, तब भी इसका अभ्यास अवश्य करें। आपको बता दें कि यह एक ऐसा व्यायाम है जो आप घर पर ही कर सकत हैं। इसके करने से आपकी सांस लेने में आने वाली कठिनाइयां दूर होती हैं। आइए जानते हैं इससे क्या है लाभ…

These are the 5 benefits of anulom vilom that you just can't ignore | Yoga

लाभ जानने पहले आप के लिए ये जानना बेहद जरूरी है कि इसका सही तरीका क्या है। इसमें उंगलियों को नाक पर हल्के से रखें, बहुत अधिक दबाव न दें। आराम से सांस लें। सांस लेने में नाक का प्रयोग करें। मुंह से सांस न लें। ध्यान रखें कि सांस छोड़ने का समय साँस लेने से अधिक लंबा हो और धीरे से सांस को बाहर छोड़ें।

Health Benefits of Anulom Vilom Pranayama – The Urban Guide

इसके लाभ-

सांस लेने में आने वाली कठिनाइयां दूर होती हैं। यदि एक जगह ध्यान नहीं लग पाता है तो इस प्राणायाम का अभ्यास एकाग्रता लाने में सहायता करता है। तनाव को दूर भगाने में मदद करता है। हमारी भावनाओं और विचारों को संतुलित करने में लाभदायक है। रक्त में ऑक्सीजन लेवल को कम नहीं होने देता है  नाड़ियों की शुद्धि करता है और उनको स्थिर करता है।जिन लोगों को बहुत अधिक सोचने की आदत है, उनके मन को वर्तमान में रखने का प्रयास करता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

4 × 3 =