Tuesday , June 28 2022

मोटापे से परेशान हैं तो आजवाइन का इस तरह करें सेवन, दूर होगी समस्या

अगर आप अपने मोटापे से परेशान हैं तो यह खबर आपके लिए हैं। अक्सर हम अपने मोटापे को कम करने किए घरेलू नुस्खों का प्रयोग करते हैं। लेकिन हमें यह जानकारी नहीं होती है कि क्या ये नुस्खों सही है या नहीं। हम आपके लिए एक ऐसा नुस्‍खा ले कर आए हैं जिसमें आप अजवाइन की मदद से अपने मोटापे को कम कर सकते हैं। आजवाइन लगभग हर घर की रसोई में पाई जाती है। यह कई औषधीय गुणों से भरपूर है जिसका प्रयोग पाचनतंत्र को ठीक रखने से लेकर कमर और पेट की चर्बी घटाने में भी किया जा रहा है।

Weight Loss: Ajwain Tea, A Must-Have for Weight Loss, Here's Why | India.com

दरअसल अजवाइन शरीर से टॉक्सिक पदार्थों को बाहर निकालता है और मेटाबोलिक सिस्टम को बेहतर बनाता है। ऐसा होते ही पाचन तंत्र बेहतर तरीके से काम करता है और खाना पचने में आसानी हो जाती है। इसकी मदद से पोषक तत्वों का शरीर बेहतर तरीके से अवशोषित कर पाता है जिससे शरीर की अतिरिक्त कैलोरी खर्च होती जाती है। इन सब कारणों से मोटापा कम होना शुरू हो जाता है।

6 Emerging Benefits and Uses of Carom Seeds (Ajwain)

इस तरह करें अजवाइन का सेवन

अगर आप वजन घटाने की सोच रहे हैं तो रोज सुबह खाली पेट इसका सेवन बहुत फायदेमंद होता है।

आप इसे गुनगुने पानी के साथ सेवन कर सकते हैं। यही नहीं, अगर आप भोजन में भी इसका भरपूर प्रयोग करें तो इसका असर दिखेगा.

आप 25 ग्राम अजवाइन को एक गिलास पानी में पूरी रात भिगाएं और सुबह खाली पेट अजवाइन वाला पानी पीएं। अगर आप 20 दिनों तक ऐसा करते हैं तो आपको अंतर नजर आने लगेगा।

एक गिलास पानी में एक चम्मच अजवाइन डाल दें और दूसरे दिन सुबह एक पैन में अजवाइन वाला पानी और 4-5 तुलसी की पत्तियां डालकर धीमी आंच में उबाल लें। कुछ देर उबालने के बाद इसे छानकर पिएं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

6 + eleven =