Acne और Oily Skin के लिए बेस्ट है जोजोबा ऑयल, रखेगा आपको Oil Free

Acne और Oily Skin के लिए बेस्ट है जोजोबा ऑयल, रखेगा आपको Oil Free

Acne और Oily Skin के लिए बेस्ट है जोजोबा ऑयल, रखेगा आपको Oil Free

Spread the News

लखनऊ : जिन लोगों के चेहरे पर मुंहासे होते हैं, वो शायद ही अपनी स्किन पर किसी भी प्रकार का तेल लगाने से बचते हैं। कई लोग तो अपनी स्किन पर मॉइस्चराइजर तक लगाने से डरते हैं। मगर यह धारणा पूरी तरह से गलत है कि अगर आपकी स्किन एक्ने प्रोन है, तो उस पर तेल सूट नहीं करेगा।

हालांकि, कुछ तेल ऐसे होते हैं जिन्हें लगाने से स्किन पोर्स ब्लॉक हो जाती हैं और फिर उनमें मुंहासों का डर बना रहता है। ऐसे में अगर आप चाहें तो बिना डरे हुए एक एसेंशियल ऑयल चेहरे पर लगा सकती हैं, जिससे न तो मुंहासों का डर सताएगा और न ही स्किन ऑयली नजर आएगी। यह तेल है जोजोबा ऑयल, जिसकी खासियत है कि यह न तो ऑयली होता है और न ही स्किन को किसी प्रकार का नुकसान पहुंचाता है। यदि आप एक्ने प्रोन स्किन वाली हैं, तो आपको जोजोबा एसेंशियल ऑयल जरूर ट्राय करना चाहिए।

यहां जानें इसे चेहरे पर लगाने के फायदे…

स्किन पर जोजोबा ऑयल के फायदे

जोजोबा ऑयल में विटामिन-ई, विटामिन-बी और कॉपर से लेकर ऐसे कई पोषक तत्व मौजूद होते हैं, जो आपकी सेहत और त्वचा पर जादू करते हैं। यह हाइड्रेटिंग, एंटी-एजिंग और मुंहासों को आने से रोकता है।

नहीं आती है तेल वाली फीलिंग

जोजोबा ऑयल को चेहरे पर लगाकर आपको ऐसा नहीं लगेगा कि आपने तेल लगाया है। बल्कि आपको ऐसा लगेगा कि आपने मोम लगाया है यानी कि आप को ऐसा लगेगा कि आपने चेहरे पर एक मैट क्रीम लगाई है। यह आपके चेहरे पर बिल्कुल भी ऑयली नहीं लगेगा।

मुंहासों के लिए किस तरह है फायदेमंद

तैलीय त्वचा वाले लोगों को कहा जाता है कि वे तेल आधारित फॉर्मुलों से दूर रहें। लेकिन दूसरी क्रीम्स और तेलों की तरह यह ऑयल बिल्कुल भी चिपचिपा नहीं होता। इससे पोर्स ब्लॉक नहीं बल्कि खुल जाते हैं, जिससे स्किन ऑयली नहीं होती। इसमें पाया जानें वाला एंटी-बैक्टीरियल गुण मुंहासों की समस्याओं को दूर रखता है।

स्किन ड्रायनेस को दूर करे

यह तेल स्किन की गहराई तक जाकर स्किन को हाइड्रेट करता है और रूखेपन को दूर करता है। जोजोबा तेल में टोकोफेरॉल नामक यौगिक होते हैं, जो विटामिन ई का एक रूप है। यह उम्र बढऩे की प्रक्रिया को धीमा कर देता है। इसके कारण त्वचा के टेक्सचर में सुधार आता है और फाइन लाइन्स को रोकने में भी मदद मिलती है।


Spread the News

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *