Thursday , June 23 2022

कहीं आपका Aadhaar Card किसी और के सिम तो नहीं है लिंक, ऐसे जानें…

आज आधार कार्ड हमारे लिए एक महत्वपूर्ण दस्तावेज बन गया है। जिसे बैंक से लेकर नए सिम तक के लिए अनिवार्य किया गया है। ऐसे में एक डर ये भी रहता है कि कहीं हमारे इस दस्तावेज का कोई गलत तरीके से इस्तेमाल तो नहीं कर रहा है। ज्यादातर लोग नए सिम के वक्त किसी के भी आधार कार्ड का नंबर यूज कर सिम दे देत हैं। ऐसे में हमारे लिए ये जानना जरूरी हो गया है कि कहीं आपके आधार नंबर से किसी और शख्स ने तो फोन कनेक्शन नहीं ले रखा है।
इसे जानना काफी आसान है। आप घर बैठे आसानी से इस बारे में पता कर सकते हैं। आइए आपको बताते हैं कैसे…

आपको बता दें पहले एक आधार से आप 9 सिम खरीद सकते थे, लेकिन अब आप 18 सिम खरीद सकते हैं। टेलीकॉम रेगुलेटरी अथॉरिटी ऑफ इंडिया की ओर से किए गए बदलावों के बाद आप 18 नंबर खरीद सकते हैं। ट्राई ने बताया कि कई लोगों को बिजनेस के लिए ज्यादा सिम की जरूरत होती है इसलिए इस लिमिट को बढ़ाया गया है। आधार कार्ड से कितने नंबर लिंक हैं ये पता लगाने के लिए आपका मोबाइल नंबर आधार कार्ड से लिंक होना चाहिए।

इस तरह पता लगाएं आपके आधार से कितने नंबर रजिस्टर्ड हैं-

सबसे पहले UIDAI की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाए। फिर होम पर पेज पर Get Aadhaar पर क्लिक करें। अब Download Aadhaar पर क्लिक करें। यहां View More ऑप्शन पर क्लिक करें। यहां Aadhaar Online Service पर जाकर Aadhaar Authentication History पर जाएं। अब यहां Where can a resident chech/ Aadhaar Authentication History पर जाकर दिए गए लिंक पर क्लिक करें। इसके बाद नया पेज ओपन होगा यहां आधार नंबर डालें और कैप्चा एंटर करके सेंड OTP पर क्लिक करें।

इसके बाद Authentication Type पर All को सलेक्ट करें। इसमें आपको कब से कब तक देखना है डेट डाल सकते हैं। अब यहां आपको कितने रिकॉर्ड देखने हैं एंटर करें। अब यहां ओटीपी डालकर वेरिफाई ओटीपी पर क्लिक करें। आपके सामने नया इंटरफेस खुलेगा। यहां से आप अपनी डिटेल्स हासिल कर सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

9 + eighteen =