Tuesday , June 28 2022

अब अपने Aadhaar Card को घर बैठें करे Update, जान लीजिए क्या है तरीका

आज हमारे लिए आधार कार्ड काफी ज्यादा महत्वपूर्ण हो गया। आधार कार्ड हमारे लिए एक विशेष आईडी हो गई जो जिसके बिना कई काम अधूरे है। फिर चाहे नया सिम कार्ड लेना हो या किसी बैंक में अकाउंट खुलवाना हो, इनकम टैक्स फाइल करना हो या फिर पीएफ अकाउंट से ऑनलाइन पैसे निकालने हो। इन सब में आधार कार्ड अनिवार्य हो गया है।

ऐसे में हमारे लिए सबसे जरूरी है कि इसमें हमारा विवरण गलत न हो और यदि गलत है तो इसे जिनती जल्दी हो ठीक करा लें। इसके लिए UIDAI ऑनलाइन सुविधा दे रहा है। जिसके माध्यम से आप अपने आधार को कार्ड को ठीक कर सकते हैं। इसी को ध्याम में रखकर UIDAI ने अपने मोबाइल एप mAadhaar App को अपडेट किया है।

UIDAI ने इस बारे में ट्वीट कर जानकारी दी है। जिसमें कहा गया है, आधार कार्ड डाउनलोड, स्टेटस चेक, आधार रिप्रंट ऑर्डर करने, आधार केंद्र लोकेट करने जैसे काम आप अपने स्मार्टफोन से कर सकते हैं। इसके लिए आपको mAadhaar App को डाउनलोड करना होगा । साथ-ही-साथ इस ऐप को गूगल प्ले स्टोर (एंड्रायड यूजर्स के लिए) व Apple App Store (iOS यूजर्स के लिए) से डाउनलोड करने का लिंक भी दिया है।

वहीं एक एक अन्य ट्वीट में UIDAI ने कहा है कि #mAadhaar App में नए और अपेडेटेड फीचर्स और सर्विसेज उपलब्ध हैं। आप पूर्व में इंस्टॉल किसी भी वर्जन को अनइंस्टॉल कर दीजिए और नए एवं लेटेस्ट वर्जन को डाउनलोड कर लीजिए।

UIDAI ने कहा है, आपके mAadhaar में तीन अहम सेक्शन हैंः ”Aadhaar Services Dashboard- आधार कार्ड होल्डर्स के लिए सभी आधार ऑनलाइन सेवाओं के लिए यह एकल विंडो है। My Aadhaar Section: आपके द्वारा ऐड किए गए आधार प्रोफाइल के लिए पर्सनलाइज्ड स्पेस, इनरॉलमेंट सेंटर सेक्शनः निकटतम इनरॉलमेंट सेंटर को लोकेट करने के लिए।

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published.

three × three =