Tuesday , June 21 2022

5 घरेलू उपचार जो मासिक धर्म के दर्द को कम करने में कर सकते हैं मदद

मासिक धर्म यानी पीरियड्स में महिलाओं को अक्सर दर्द से राहत पाने के लिए गर्म पानी की बोतल या हीटिंग पैड का इस्तेमाल करते देखा जाता है। ये दर्द पेट, पीठ के निचले हिस्से और जांघों के आसपास परेशानी का कारण बनता है। ऐसे में आप काफी थका हुआ महसूस करते हैं. कुछ महिलाओं को मतली, उल्टी, सिरदर्द, बेहोशी, सूजन और कब्ज का भी अनुभव होता है। इस दर्द से राहत पाने के लिए आप कई घरेलू उपाय भी आजमा सकते हैं।

गर्म पानी की बोतल या हीटिंग पैड का इस्तेमाल
मासिक धर्म के दौरान दर्द को ठीक करने के लिए आप गर्म पानी की बोतल या हीटिंग पैड का इस्तेमाल भी कर सकते हैं। ये गर्भाशय की मांसपेशियों को आराम देने में मदद करता है। इससे मासिक धर्म का दर्द कम होता है। आप गर्म पानी से नहा भी सकते हैं।

मसाज थेरेपी
लगभग 20 मिनट की मसाज थेरेपी दर्द को कम करने में मदद कर सकती है। त्वचा पर जलन से बचने के लिए हमेशा हाई क्वालिटी वाले एसेंशियल ऑयल का इस्तेमाल करें। आप लैवेंडर, पेपरमिंट, गुलाब और सौंफ एसेंशियल ऑयल का इस्तेमाल कर सकते हैं।

अच्छी डाइट लें
पीरियड्स में ऐंठन को कम करने में आहार महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। ये सूजन और कब्ज को कम करने में भी जरूरी है। इस दौरान कम फैट वाले शाकाहारी भोजन का सेवन करें। इसके अलावा, कुछ फूड्स जैसे अत्यधिक संसाधित भोजन, कार्बोनेटेड पेय, कैफीन, नमकीन भोजन और शराब से बचें। पर्याप्त मात्रा में पानी पिएं. ये दर्द को कम में मदद कर सकता है।

आहार में शामिल करें हर्बल टी
मासिक धर्म के दौरान हर्बल टी पिएं। ये मासिक धर्म के दर्द को और कम करता है। विशेष रूप से मासिक धर्म के दर्द से राहत के लिए आहार में शामिल करने के लिए जड़ी-बूटियों का सबसे अच्छा विकल्प कैमोमाइल चाय, सौंफ, दालचीनी, और अदरक है।

व्यायाम और योग
जब पीरियड्स के दर्द की बात आती है, तो हमेशा ऐसी चीजें करना जरूरी होता है जो मांसपेशियों को आराम दें। चाहे वो स्ट्रेचिंग हो या योगासन. स्ट्रेचिंग एक्सरसाइज पीरियड के दर्द को कम करने में मदद करती है। पेट, श्रोणि, जांघों और पीठ के निचले हिस्से के दर्द को कम करने के लिए नियमित व्यायाम करें। ये मांसपेशियों को आराम देने में मदद कर सकते हैं। स्लो वर्कआउट उन महिलाओं के लिए पीरियड फ्लो को बेहतर बनाने में भी मदद करता है जो लाइट पीरियड फ्लो या डिलेड साइकिल से जूझती हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

20 − fifteen =