Unemployment Benefit के तहत बेरोजगारों को मिलेगा लाभ, ऐसे करें आवेदन

नई दिल्ली : कोरोना संक्रमण के प्रसार के कारण देश में बेरोज़गार हुए कामगारों को सरकार की तरफ से बड़ी रहत मिली है. महामारी के कारण बेरोजगार हुए कर्मचारियों को उनके पिछले तीन महीने के वेतन के औसत के करीब 50 फीसदी तक की रकम अनएम्प्लॉयमेंट बेनिफिट के रूप में दी जाएगी.

40 लाख कामगारों को मिलेगा फायदा

सरकार द्वारा लिए गए इस फैसले से करीब 40 लाख कामगारों को फायदा मिलेगा. समस्या को देखते हुए सरकार ने तय किया है कोरोना काल में अपनी नौकरियां गवां चुके उद्योग संबंधी कामगारों को जीवन व्यापन के लिए उनके तीन महीने के वेतन का आधा यानी 50 फीसदी तक अनएम्प्लॉयमेंट बेनिफिट के रूप में दिया जाए. इसका फायेदा 24 मार्च के बाद नौकरी गवाने वाले लोगों को मिलेगा.

जानकारी के अनुसार ये फैसला गुरूवार को कर्मचारी राज्य बीमा निगम (ESIC) की बैठक में लिया गया था. दरअसल ESIC श्रम मंत्रालय के तहत आने वाला एक संगठन है जो 21,000 रुपये तक के कर्मचारियों को ESI स्कीम के तहत बीमा मुहैया करती है. ESIC के बोर्ड की सदस्य अमरजीत कौर ने बताया, ‘इस कदम से ESIC के तहत बीमित योग्य व्यक्तियों को उनके तीन महीने तक उनके वेतन के 50 फीसदी तक रकम नकद सहायता के रूप में दी जाएगी.’

ऐसे कर सकते हैं आवेदन

ESIC अपने डेटा के मुताबिक बेरोजगार कामगारों को यह फायदा देगा, लेकिन इसके लिए कर्मचारी किसी ESIC शाखा में जाकर सीधे भी आवेदन कर सकते हैं और उचित वेरिफिकेशन के बाद उनके बैंक खाते में सीधे रकम पहुंच जाएगी. बता दें कि इसके लिए आधार नंबर की भी आवश्यकता होगी.

आपको बता दें कि सेंटर फॉर मॉनिटरिंग इंडियन इकोनॉमी (CMIE) द्वारा जारी किए आकड़ों के अनुसार, कोरोना संकट की वजह से करीब 1.9 करोड़ लोग नौकरियां गंवा चुके हैं. सिर्फ जुलाई महीने में ही 50 लाख लोग बेरोजगार हुए हैं. हालांकि कर्मचारी भविष्य निधि संगठन के अनुसार, जून महीने में 4.98 लाख लोग औपचारिक कार्यबल से जुड़े हैं.

 

Leave a Reply

Your email address will not be published.

2 × four =