Tuesday , June 28 2022

हेल्दी और शाइनी बालों के लिए ट्राई करें ये होममेड हेयर मास्क

हमारे शरीर के साथ-साथ हमारे बालों को भी उचित पोषण और देखभाल की जरूरत होती है। कई बार बालों का ध्यान न रखने के कारण बालों की विभिन्न समस्याओं जैसे डैंड्रफ, बालों का झड़ना और टूटना आदि का सामना करना पड़ता है। ये तब होता है जब आपके बालों में पोषण की कमी होती है। ऐसे में हेल्दी बालों के लिए आप होममेड हेयर मास्क आजमा सकते हैं।

एवोकैडो और केला का हेयर मास्क
एक पके हुए एवोकैडो को आधा मैश कर लें और एक गांठ रहित पेस्ट तैयार कर लें। एक पके केले के आधे हिस्से को अलग से मैश कर लें और फिर इसे मैश किए हुए एवोकैडो में मिला दें। इसे एक साथ मिलाएं और इसे पूरे स्कैल्प और बालों पर लगाएं। अपने बालों को शावर कैप से ढक लें। 30-40 मिनट बाद इसे शैम्पू से धो लें। सप्ताह में एक या दो बार इस होममेड हेयर मास्क का इस्तेमाल कर सकते हैं।

दही और शहद का हेयर मास्क
आधा कप दही लें और इसमें एक चम्मच कच्चा शहद मिलाएं। इसे अच्छी तरह से मिलाएं. इसे पूरे स्कैल्प पर लगाएं और कुछ मिनटों के लिए अपनी मसाज करें। शावर कैप पहनें और मास्क को स्कैल्प पर 30-40 मिनट के लिए छोड़ दें। इसे धोने के लिए माइल्ड शैम्पू का इस्तेमाल करें। हफ्ते में दो बार इसका इस्तेमाल कर सकते हैं।

नारियल का तेल और अंडा हेयर मास्क
एक अंडे को तोड़कर एक बाउल में रख लें। अंडे को अच्छे से फेंट लें और इसके बाद इसमें 2 टेबल स्पून नारियल का तेल मिलाएं। एक साथ मिलाएं और इससे स्कैल्प और बालों पर मसाज करें। इसे 30-40 मिनट के लिए लगा रहने दें। इसके बाद धो लें। सप्ताह में दो बार इसका इस्तेमाल कर सकते हैं।

आंवला पाउडर और नींबू के रस का हेयर मास्क
3 टेबल स्पून आंवला पाउडर, 1-2 टेबलस्पून ताजा नींबू का रस और थोड़ा पानी मिलाएं। एक पेस्ट तैयार करें और इसे अपने स्कैल्प और बालों पर लगाएं, कुछ मिनटों के लिए मसाज करें। इसे एक घंटे के लिए लगा रहने दें। इसके बाद माइल्ड शैम्पू से धो लें। सप्ताह में दो बार इसका इस्तेमाल कर सकते हैं।

मेथी हेयर मास्क
मेथी के दानों को रात भर पानी में भिगो दें। पेस्ट बनाने के लिए इन्हें अपने हाथों या ब्लेंडर से अच्छी तरह मैश करें। इसे अपने स्कैल्प और बालों पर लगाएं। इसे लगभग 1-2 घंटे के लिए छोड़ दें। इसके बाद अपने बालों को सामान्य रूप से धो लें। केमिकल वाले शैंपू के इस्तेमाल से बचें। बाद में कंडीशन और मॉइस्चराइज करना न भूलें।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

two + 20 =