वाट्सऐप ग्रुप यूजर्स के लिए दो नए फीचर्स पर कर रहा है काम जानें पूरी डिटेल

नई दिल्ली:- वॉट्सऐप कथित तौर पर यूजर्स के अनुभव को बेहतर बनाने के लिए ग्रुप्स के लिए दो और फीचर्स का परीक्षण कर रहा है। मैसेजिंग प्लेटफॉर्म ने हाल ही में ग्रुप एडमिन को एक विशेष सुविधा दी है, जो उन्हें चैट में किसी भी संदेश को हटाने की अनुमति देता है। इसके अलावा वॉट्सऐप अब कुछ नए पर काम कर रहा है, जिससे यूजर्स चुपचाप ग्रुप से बाहर निकल सकेंगे। दिलचस्प बात यह है कि यह ग्रुप के लोगों को यह बताने का एक तरीका भी परीक्षण कर रहा है कि अतीत में चैट को किसने लेफ्ट किया था।

WaBetaInfo की एक ताजा रिपोर्ट से पता चलता है किव्यू पास्ट पार्टिसिपेंट नामक एक नए फीचर” का विकास किया जा रहा है। फीचर, जिसे ऐप के बीटा वर्जन्स में से एक में देखा गया है। यह फीचर समूह में किसी को भी यह देखने की अनुमति देगा कि अतीत में समूह का हिस्सा कौन था। इसके अलावा वर्तमान में, जब कोई यूजर ग्रुप छोड़ता है, तो मैसेजिंग ऐप चैट में एक संदेश प्रदर्शित करता है जिसमें दिखाया गया है कि व्यक्ति ने समूह छोड़ दिया है।
वॉट्सऐप भी कथित तौर पर एक ऐसे फीचर पर काम कर रहा है, जिससे लोग चुपचाप एक ग्रुप छोड़ सकते हैं और किसी को कोई नोटिफिकेशन नहीं भेजा जाएगा।वहीं, व्यू पास्ट पार्टिसिपेंट्स फीचर किसी को भी यह पता लगाने में मदद कर सकता है कि अतीत में किसने चैट छोड़ी की या लेफ्ट की थी। लेकिन, यह एक ऐसा फीचर रखने के उद्देश्य को प्रभावित करता है जो चुपचाप ग्रुप से बाहर निकलने में सक्षम बनाता है। बता दें कि साइलेंटली एग्जिट ग्रुप फीचर के इस्तेमाल के बाद भी एडमिन को आपके ग्रुप लेफ्ट करने का नोटिफिकेशन मिलता है और यह सुविधा केवल अन्य प्रतिभागियों के लिए ही सक्षम होगी
ऐसी संभावना है कि वॉट्सऐप सिर्फ लोगों को कुछ गोपनीयता देना चाहता है ताकि लोग जांच सके कि सभी ने समूह तो नहीं छोड़ दिया है। इसलिए, यदि कोई पुराने प्रतिभागियों के बारे में जानना चाहता है, तो वह ग्रुप के प्रोफाइल सेक्शन में जाकर ऐसा कर सकेगा। यहां सबसे नीचे, व्यू पास्ट पार्टिसिपेंट्स नाम का एक विकल्प दिखाई देगा। फिलहाल यह स्पष्ट नहीं है कि वॉट्सऐप सिर्फ नाम दिखाएगा या पुराने प्रतिभागियों की संख्या भी दिखाएगा। अभी तक, यह स्पष्ट नहीं है कि ये फीचर वॉट्सऐप के स्टेबल वर्जन में कब आएंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

ten + twenty =