Thursday , June 23 2022

लखनऊ: कार शोरूम में लगी भीषण आग,सुरक्षित निकाले गए लोग

लखनऊ: चिनहट के मटियारी इलाके में सोमवार दोपहर एक कार शोरूम में भीषण आग लग गई। देखते-देखते आग ने विकराल रूप धारण कर लिया। अग्निकांड के दौरान तीसरे तल के ऊपर छत पर पांच लोग फंस गए। दमघोंटू धुएं और आग की लपटों की तपिश से परेशान लोग चीख-पुकार कर रहे थे। दमकल कर्मियों ने हाईड्रोलिक प्लेटफार्म की मदद से पांचों को सुरक्षित उतार लिया। अग्निकांड के दौरान कई कारें और भारी मात्रा में एसेसरीज जल गई। दमकल कर्मियों ने तीन घंटे की मशक्कत के बाद आग पर काबू पा लिया। अग्निकांड के दौरान कोई हताहत नहीं हुआ।
मटियारी स्थित ड्रीम निशान कार शोरूम में सोमवार दोपहर एकाएक तीसरे तल पर आग लग गई। शोरूम से धुआं और आग की लपटें निकलती देख भूतल, पहले, दूसरे तल पर जो लोग थे आनन फानन भागकर बाहर आ गए। कर्मचारियों ने फायर एस्टिंगुशर की मदद से आग पर काबू पाने का प्रयास किया तो वह चले नहीं। आग बेकाबू होते देख पानी फेंकना शुरू किया पर सफलता नहीं मिली। आग की लपटें और धुआं बढ़ता देख कर्मचारियों ने दमकल को सूचना दी। इस बीच आग दूसरे तल पर भी पहुंच गई। दमघोंटू धुएं और आग की तपिश से परेशान कर्मचारियों की सांस फूलने लगी।
धुआं और खुद को आग से घिरता देख कर्मचारी सालिम, मनीष गुप्ता, रामनाथ, संदीप और एक ग्राहक चीख-पुकार करते हुए भागे और सीधे ऊपर छत पर पहुंचे। इस बीच आग की लपटें और बढ़ गईं। सूचना मिलते ही इंदिरानगर एफएसओ शेषनाथ सिंह, गोमतीनगर एफएसओ मदन सिंह और सीएफओ विजय कुमार सिंह आनन फानन मौके पर पहुंचे। दमकल कर्मियों ने फायर फाइटिंग शुरू की। इसके बाद हाईड्रोलिक प्लेटफार्म हजरतगंज फायर स्टेशन में मंगवाया गया।
सीएफओ ने हाईड्रोलिक प्लेटफार्म से राहत एवं बचाव कार्य शुरू कराया। शोरूम के किनारे की दीवार जिधर धुआं कम था। इधर से टोकरी ऊपर तीसरे तल की छत पर पहुंचाई गई। एफएसओ शेषनाथ सिंह और लीडिंग फायर मैन ओमकार नाथ राव टोकरी से छत पर पहुंचे। छत पर फंसे पांचों लोगों को एक-एक कर एफएसओ और लीडिंग फायर मैन ने टोकरी में बैठाया। इसके बाद उन्हें सुरक्षित नीचे लाया गया।

वहीं, टीम ने फायर फाइटिंग शुरू की। आग की तपिश से शोरूम की खिड़कियों में लगे शीशे ताबड़तोड़ धमाकों के साथ फट गए। आग की चपेट में आने से तीसरे तल पर खड़ीं ग्राहकों और शोरूम की नई गाड़ियों समेत करीब आठ कारें जल गईं। इसी में एमजी हेक्टर कार का भी शोरूम है। सीएफओ ने बताया कि करीब 10 दमकल की गाड़ियों की मदद से तीन घंटे की मशक्कत के बाद आग पर काबू पा लिया गया था। आग से कोई हताहत नहीं हुआ है।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published.

15 + 1 =