Wednesday , June 22 2022

रोहित, राहुल, बुमराह को मिलेगा आराम!

इंडियन प्रीमियर लीग के खत्म होने के ठीक बाद भारतीय क्रिकेट टीम को दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ पांच टी-20 मैचों की सीरीज खेलनी है। माना जा रहा है कि भारतीय क्रिकेट टीम के व्यस्त कार्यक्रम को देखते हुए इस सीरीज से नियमित कप्तान रोहित शर्मा और उपकप्तान केएल राहुल को आराम दिया जा सकता है। इतना ही नहीं, कुछ अन्य सीनियर खिलाड़ियों को भी इस सीरीज में विश्राम दिया जा सकता है जिसमें जसप्रीत बुमराह, ऋषभ पंत और विराट कोहली का भी नाम शामिल है। लेकिन सबसे बड़ा सवाल यही है कि आखिर रोहित शर्मा और केएल राहुल की अनुपस्थिति में टीम इंडिया की कप्तानी कौन करेगा? इसको लेकर फिलहाल दो खिलाड़ी आगे चल रहे हैं। रेस में शिखर धवन और इंडियन प्रीमियर लीग के मौजूदा सत्र में गुजरात टाइटंस के लिए अपनी कप्तानी से प्रभावित करने वाले हार्दिक पांड्या का नाम सबसे आगे है। खराब फॉर्म से जूझ रहे विराट कोहली के लिए भी आराम काफी मायने रखेगा।

22 मई को दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ होने वाले पांच टी20 मैचों की सीरीज के लिए टीम इंडिया का ऐलान होना है। लेकिन बीसीसीआई सूत्रों का मानना है कि इसमें ज्यादातर सीनियर खिलाड़ियों को आराम दिया जा सकता है। टीम इंडिया के सीनियर खिलाड़ी सीधे पांचवें टेस्ट मैच के लिए इंग्लैंड रवाना होंगे। बीसीसीआई का मानना है कि इंग्लैंड दौरे को देखते हुए सीनियर खिलाड़ियों को तरोताजा रखना सबसे बड़ी जरूरत है। इसी के साथ बीसीसीआई कप्तान के रूप में शिखर धवन और हार्दिक पांड्या के नाम पर विचार कर रहा है। शिखर धवन इससे पहले रोहित, विराट और राहुल की अनुपस्थिति में श्रीलंका दौरे पर कप्तानी कर चुके हैं। हालांकि दोनों के बीच कप्तानी को लेकर कड़ी टक्कर दिखाई दे रही है। दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ पहला टी20 मैच नई दिल्ली में खेला जाएगा जबकि बाकी के मैच कटक, विशाखापट्टनम, राजकोट और बेंगलुरु में होंगे।

अब सवाल यह है कि सीनियर खिलाड़ियों की अनुपस्थिति में टीम का दारोमदार किन खिलाड़ियों के ऊपर होगा। ऐसे में कई खिलाड़ियों के नाम सामने आ रहे हैं। इन खिलाड़ियों में ऋतुराज गायकवाड, ईशान किशन, श्रेयस अय्यर, दीपक हुडा, सूर्यकुमार यादव और रविंद्र जडेजा शामिल है। हालांकि रविंद्र जडेजा और सूर्यकुमार यादव के चोट का भी ध्यान रखा जाएगा। जबकि दीपक चहर अभी भी उपलब्ध नहीं है। टीम में ईशान किशन के अलावा संजू सैमसन को भी बरकरार रखा जा सकता है। वहीं, गेंदबाजी की अगुवाई भुवनेश्वर कुमार ही करते दिखाई देंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

5 + nineteen =