Wednesday , June 29 2022

रोज़ दही खाएंगे,तो सेहत को मिलेंगे ये फायदे

नई दिल्ली: गर्मी का मौसम आते ही हम सभी ठंडी चीज़ों का सेवन शुरू कर देते हैं, ताकि चिलचिलाती गर्मी में हमारे शरीर में ठंडक बनी रहे। हेल्थ एक्सपर्ट्स भी गर्मी में ठंडी चीज़ों को डाइट का हिस्सा बनाने की सलाह देते हैं। खासतौर पर जिन फूड्स की तासीर ठंडी होती है, उन्हें ज़रूर खाना चाहिए जैसे तरबूज़, खरबूज़ जैसे फल, लस्सी, छाछ, आम का पना जैसी ड्रिंक्स और दही। जी हां, दही एक ऐसी चीज़ है जिसे आपको हर मील में लेना चाहिए
अगर आप गर्मी के पूरे मौसम में दही खाते हैं, तो शरीर ठंडा और स्वस्थ बना रहेगा। अगर आप अभी तक गर्मी में दही के फायदों के बारे में अनजान थीं, तो आइए आज जानें कि दही खाने से शरीर को कौन-कौन से पोषक तत्व मिलते हैं और इसे डाइट का हिस्सा ज़रूर क्यों बनाना चाहिए।

दही में मौजूद पोषक तत्व

दही में कैल्शियम के अलावा प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट, आयरन, मैग्नीशियम, पोटेशियम, सोडियम, फॉस्फोरस, जिंक, कॉपर, सेलेनियम, विटामिन-सी, विटामिन-बी6, विटामिन-ए, विटामिन-बी, विटामिन-के जैसे पोषक तत्व भरपूर मात्रा में मौजूद होते हैं
गर्मियों में दही के फायदे

गर्मी के मौसम में रोज़ाना अगर दही खाते हैं, तो इससे इम्यूनिटी को मज़बूती मिलती है। दही में अच्छे बैक्टीरिया मौजूद होते हैं, जो न सिर्फ इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाते हैं, बल्कि सेहत को भी स्वस्थ रखते हैं।
यहां तक कि दही का सेवन हड्डियों को भी मज़बूत बनाता है। बता दें कि दही में कैल्शियम और फास्फोरस की अच्छी मात्रा होती है, जो हड्डियों के साथ-साथ दांतों को भी हेल्दी बनाए रखने का काम करती है।
अगर आप वज़न घटाना चाह रहे हैं, तो इसमें भी दही आपके काफी काम आ सकता है। दही में प्रोटीन और हेल्दी फैट्स भी होते हैं, जो हाई कोलेस्ट्रोल की दिक्कत को दूर रखते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

2 × 2 =