Tuesday , June 21 2022

रोजगार मेला: पालीटेक्निक विद्यार्थियों को नौकरी के अधिक मिलेंगे अवसर

लखनऊ :- अगर आप पालीटेक्निक के विद्यार्थी हैं और नौकरी की तलाश कर रहे हैं तो आपके लिए अच्छी खबर है। प्राविधिक शिक्षा विभाग की पहल पर हर संस्थान अब मल्टीनेशनल कंपनियों से करार करेगी और नौकरी के अधिक से अधिक अवसर विद्यार्थियों को उपलब्ध कराएगा। मोहान रोड के राजकीय गोविंद बल्लभ पंत पालीटेक्निक और मल्टीनेशन कंपनी साफ्टप्रो के बीच करार किया गया।

इसके माध्यम से हर साल परिसर में रोजगार मेले का आयोजन किया जाएगा। अंतिम वर्ष के विद्यार्थी मेले में हिस्सा ले सकते हैं। प्रधानाचार्य केके श्रीवास्तव ने बताया कि समाज कल्याण विभाग की ओर से संचालित इस संस्थान में हर साल 120 विद्यार्थी डिप्लोमा पूरा करके निकलते हैं। 70 से 80 प्रतिशत को प्लेसमेट दिया जाता है। इसे 100 प्रतिशत करने के लिए मल्टीनेशनल कंपनियों से करार करने की कार्रवाई शुरू हो गई है। करार से सबसे अधिक फायदा विद्यार्थियों को होगा।
यहां हर साल 120 विद्यार्थियों का संयुक्त प्रवेश परीक्षा के माध्यम से प्रवेश होता है। यह पहला संस्थान है जहां अनुसूचित जाति व जनजाति के विद्यार्थियों के लिए 50 प्रतिशत सीटें रिजर्व रहती हैं। इसके पीछे मंशा यह है कि ऐसे मेधावियों को समाज की मुख्यधारा में लाया जाए। इसके लिए यहां शिक्षा की विशेष व्यवस्था है।

विद्यार्थियों को मिलता है छात्रावास : यहां पढ़ने वाले सभी विद्यार्थियों को छात्रावास की सुविधा दी जाती है। अनुसूचित जाति के विद्यार्थियों के लिए शत प्रतिशत सुविधा के साथ ही मेस का भी इंतजाम है। परिसर के अंदर डा. भीमराव अंबेडकर के विचारों से विद्यार्थी अवगत हो सकें इसके लिए परिसर में उनकी प्रतिमा और वक्तव्य भी लिखे गए हैं

Leave a Reply

Your email address will not be published.

3 × five =